Breaking News

जानिए भारतीय जनता पार्टी की इस भारी जीत के पीछे क्या कारण रहे | Know the Reason behind ‘Massive Victory’ of BJP

Posted on: 23 May 2019 17:37 by shivani Rathore
जानिए भारतीय जनता पार्टी की इस भारी जीत के पीछे क्या कारण रहे | Know the Reason behind ‘Massive Victory’ of BJP

अर्जुन राठौर

भारतीय जनता पार्टी की इस शानदार जीत के बाद अब यह बहस चल पड़ी है कि आखिर जीत के क्या कारण रहे हैं क्योंकि विपक्षी दलों द्वारा पूरे देश में जो माहौल बनाया जा रहा था उसके अनुसार नोटबंदी से लोग परेशान हो गए हैं और जीएसटी ने तो व्यापारियों को बर्बाद कर दिया था। ऐसी स्थिति में आखिर वे कौन से कारण थे भाजपा को जीत हासिल हुई।

सबसे बड़ी बात यह है कि आम लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की थी उसने भाजपा के लिए एक बहुत बड़ा आधार तैयार कर दिया था इसमें सबसे बड़ी योजना है आयुष्मान योजना जिसमें पांच लाख तक का इलाज गरीबी की रेखा वालों को मुफ्त में मिल जाता है इस योजना के कारण भी भारतीय जनता पार्टी को बड़ा फायदा निम्न वर्ग से मिला।

यह निम्न वर्ग कांग्रेस के खाते का था हालांकि कांग्रेस ने इस वर्ग को आकर्षित करने के लिए घोषणा की थी की गरीबी की रेखा वाले परिवारों को प्रतिमाह ₹6000 दिए जाएंगे लेकिन कांग्रेस का यह वादा इस वर्ग को आकर्षित नहीं कर सका आयुष्मान योजना के साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा गरीबी की रेखा वाले परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए गए ,उसने भी भाजपा के लिए जनाधार बनाया इसी तरह नरेंद्र मोदी द्वारा गांव में मकान बनाने के लिए कुटीर योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए की राशि प्रत्येक परिवार को दी गई इसने ग्रामीण क्षेत्र में भाजपा के लिए एक जबरदस्त आधार खड़ा कर दिया क्योंकि डेढ़ लाख रुपए की राशि में कुछ पैसा मिला कर हर व्यक्ति की झोपड़ी छोटे मकान में बदल गई।

इसी तरह शहरों में आवासहीन लोगों को जो छोटे फ्लैट बनाकर कर दिए गए उसने भी नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में वृद्धि की लगभग दो करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित हुए थे। इधर नया मकान खरीदने पर या फ्लैट खरीदने पर जो सब्सिडी दी जा रही थी पौने तीन लाख की वह भी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई और इसकी वजह से भी नरेंद्र मोदी की एक अलग ही छवि बनती चली गई और इसी वर्ग में अपना पूरा समर्थन भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी को दिया।

तभी यह संभव हो पाया कि इतने भारी बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में वापस आ गई।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com