Red Light Challan

Traffic Red Light Challan: शहरों में तेजी से बढ़ते हुए वाहनों को देखकर यातायात व्यवस्थाओं में भी कई तरह के नियम परिवर्तन किए गए हैं। बता दें कि आपको हर एक चौराहे पर सिग्नल मिल जाते हैं। जिन को फॉलो करना सभी के लिए समान होता है। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोग इन नियमों को नहीं मानते इसके बाद उन्हें बड़े चालान से पूछना पड़ता है। बता दें कि ट्रैफिक सिग्नल में आपने ग्रीन रेड और येलो 3 लाइट देखे होंगे।

जिसमें रेट का मतलब होता है कि ट्राफिक बंद है और अभी आपको आगे नहीं निकलना है। ग्रीन का मतलब होता है ट्राफिक चालू है। अब आप जा सकते हैं वही जनों का मतलब होता है। क्या आपको कुछ समय का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाता है। रेड लाइट होने के बाद ज्यादातर लोग रुक जाते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सिग्नल पर की गई जेब्रा लाइन को क्रॉस करने आते है। इस वजह से उन पर चालानी कार्रवाई हो जाती है।

Also Read: कुछ ऐसी होती है महिला नागा साधु की रहस्य्मय दुनिया, उनके जीवन की इन बातों को जानकर दंग रह जाएंगे आप

इसलिए आगे से आप जब भी ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट में रुके हैं। तो जेब्रा लाइन का भी खास तौर पर ध्यान रखें नहीं तो आपको ट्रैफिक नियम तोड़ने के चलते चालान भरना पड़ सकता है। ट्रैफिक नियम के अंतर्गत जेब्रा लाइन को क्रॉस करना या फिर रेड लाइट पर खड़े भी होना कानून के अंतर्गत आता है। इस वजह से कई बार लोगों के सिग्नल को फॉलो करने के बाद भी चालान कट जाते हैं।

इसलिए आगे से आप सिग्नल पर रूखे तो जेब्रा लाइन का जरूर ध्यान दें। बता दें कि हर सिग्नल पर जेब्रा लाइन को पैदल चलने वाले लोगों को निकलने के लिए बनाया जाता है। ऐसे में सिग्नल लाल रहता है तो लोग जेब्रा लाइन क्रॉस करते हुए निकल जाते हैं। लेकिन रेड सिग्नल होने के बावजूद कई लोग जेब्रा लाइन से आगे निकल जाते हैं। इस वजह से पैदल यात्रियों को समस्या होती है। इस वजह से भी कई बार चालानी कार्रवाई हो जाती है।