मध्यप्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा 4121 करोड़ का हवाला रैकेट कैसे पकड़ा गया | Know How the Hawala Racket caught in Madhya Pradesh

0
28
Hawala racket

अर्जुन राठौर

लोकसभा चुनाव के चलते आयकर विभाग को जबलपुर में मध्यप्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा यानी 4121 करोड़ का हवाला कारोबार का रैकेट पकड़ने में जो सफलता मिली है उसने सभी को चौंका कर रख दिया है उसकी वजह यह है कि यह देश के इतिहास का भी बहुत बड़ा हवाला रैकेट मामला है और इसके मुख्य कर्ता-धर्ता है जबलपुर का खूबचंद लालवानी जिसने पूरे देश में यह रैकेट फैला रखा था और वह एक लाख पर 300 रूपये कमीशन लेकर रुपया इधर करता था।

must read: कांग्रेस के ‘शु़त्र‘ भाजपा के रविशंकर प्रसाद को देंगे टक्कर! | Congress to give ‘Shatru’ to Ravi Shankar Prasad of BJP

आयकर विभाग ने इसके जो तथ्य जुटाए हैं वह बेहद चौंकाने वाले हैं। इसने हवाला क्रिकेट के माध्यम से एक साल में ही 7 करोड़ रुपए कमीशन से कमा लिए है।

विभाग द्वारा जब इसकी एंट्री चेक की गई तो उसमें पता यह चला चला कि तीन चार लाख से लेकर 20 करोड़ रूपये तक देशभर में भेजे गए।

must read: IPL-2019 : आंद्रे रसेल के छक्कों से छूटा बेंगलुरु को पसीना | IPL: Bengaluru sweating from Andre Russell’s sixes

आयकर विभाग के अनुसार इसके पकड़े जाने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। पता चला है कि 4 दिन पहले लालवानी के घर से 67 लाख प्राप्त हुए थे और उसके बाद आयकर विभाग द्वारा इसके घर जांच शुरू की गई। वहां पर लैपटॉप और रजिस्टर में भारी तादाद में नगद पैसा भेजे जाने के प्रमाण सामने आते चले गए। इसके बाद तो जो हिसाब मिला उससे यह पता चला कि यहां से तो बड़े पैमाने पर हवाला कारोबार संचालित किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह भी आशंका व्यक्त की जा रही है कि हवाला रैकेट का उपयोग चुनाव के सिलसिले में भी किया जा रहा होगा। इसकी भी जांच आयकर विभाग कर रहा है।

must read: ये मोबाइल यूं ही हट्टा कट्टा नहीं….| This mobile is not just a hatta

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here