Breaking News

विदेशों में अलग-अलग त्यौहारों पर उड़ाई जाती है पतंग, ये है मान्यताएं

Posted on: 09 Jan 2019 18:21 by Surbhi Bhawsar
विदेशों में अलग-अलग त्यौहारों पर उड़ाई जाती है पतंग, ये है मान्यताएं

मकर संक्रांति आते ही आसमान में रंग-बिरंगी पतंग दिखने लगती है। बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई पेच लड़ने अपने-अपने घर की छतों पर मांझा और पतंग लेकर पहुंच जाते हैं। पतंगोत्सव की धूम गुजरात के अहमदाबाद में सबसे ज्यादा रहती है। देश के कई हिस्सों में पतंग उड़ाने का यह त्योहार अलग-अलग नाम से मनाया जाता है।

क्या आप जानते है कि पतंगोत्सव अमेरिका, चीन, जापान सहित कई देशों में मनाया जाता है लेकिन इसकी अलग-अलग मान्यताएं है। विदेशों में पतंग भी अलग-अलग त्यौहार पर उड़ाई जाती है। आइए जानते हैं किन देशों में कब उड़ाई जाती हैं पतंग।

अमेरिका

america kites

अमेरिका में भी पतंगबाजी के बहुत शौकीन है। पतंगबाजी के दौरान वहां रेशमी कपड़ों के अलावा प्लास्टिक की पतंगे भी उड़ाई जाती हैं। लोग यहां जून के महीने में पतंग उड़ाते हैं।

चीन

chin kites flying

चीन के लोग भी पतंगबाजी के बहुत शौकीन है। यहां हर साल 9 सितंबर को पतंगोत्सव मनाया जाता है। इसके अलावा कटी पतंग को उड़ाना भी बुरा समझा जाता था। यहां हर साल वेफन्ग इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल 20 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच मनाया जाता है।

जापान

japan kites flying

जापान में भी पतंग उड़ाने को लेकर कई मान्यताएं है। यहां के लोगों का मानना है कि पतंग उड़ाने से देवता प्रसन्न होते है। यहां हर साल मई के महीने में पतंगबाजी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जिसमें हिस्सा लेने के लिए लोग अलग-अलग जगहों से आते हैं।

जकार्ता

jakarta kite festival

इंडोनेशिया के शहर पानगनदारन में ‘जकार्ता काइट्स फेस्टिवल’ मनाया जाता है, जो साल 1985 से आयोजित किया जा रहा है।

Read More:‘गली बॉय’ के इवेंट में रणबीर कपूर को लेकर ये क्या बोल गईं आलिया!

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com