Breaking News

इंदोरियों को लुभा रहे खादी ग्रामोद्योगी उत्पाद

Posted on: 01 Jan 2019 13:53 by Ravindra Singh Rana
इंदोरियों को लुभा रहे खादी ग्रामोद्योगी उत्पाद

इंदौर: शहर के ढक्कन वाला कुआँ स्थित ग्रामीण हाट बाज़ार में 16 दिवसीय खादी बाज़ार प्रदर्शनी का आयोजन किया गया हैl यह प्रदर्शनी पूज्य महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत सरकर के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत खादी ग्रामोद्योग द्वारा आयोजित की गई हैl इस प्रदर्शनी को शहरवासियों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है और यहाँ आए ग्राम उद्योगियों को बहुत अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इस 16 दिवसीय प्रदर्शनी में कई संस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है जैसे की भजन संध्या, खादी फैशन शो, शहनाई वादन, तबला वादन, इत्यादि। रविवार को भजन संध्या में उज्जैन से आए संगीतकार श्री गोडबोले ने भजन और देश भक्ति के गीतों से अपनी मनमोहक प्रस्तुति देकर समां बाँधा।

Khadi Village Industries  

प्रदर्शनी के संयोजक श्री पंकज दुबे ने बताया कि “यह प्रदर्शनी 22 दिसंबर से शुरू हुई थी और केवल एक सप्ताह में इस को बहुत अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है और आगे भी इसकी उम्मीद है l इस प्रदर्शनी में देश के दूर दराज के गाँव के कारीगर 1000 से भी अधिक प्रकार के खादी ग्रामोद्योगी उत्पादों का संग्रह लेकर आए हैंl इन उत्पादों में बंगाल का सिल्क और मलमल, बनारसी साड़ियां, राजस्थान के कम्बल, जयपुर के जूते, उत्तरप्रदेश के कालीन, कश्मीर की पश्मीना शॉल, से लेकर सीहोर के मसाले, प्रतापगड़ का आंवला, मेघदूत ग्रामोद्योग कासतरीठा शैम्पू, परफ्यूम, कश्मीर के ड्राय फ्रूट्स, हेल्थ प्रोडक्ट्स, हर्बल प्रोडक्ट्स में साबुन, शेम्पू, क्रीम, हेयर ऑइल इत्यादि शामिल हैंl

खादी ग्राम उद्योग एम्पोरियम, खजुरी बाज़ार के मैनेजर एवं सेक्रेटरी, श्री चेतन शुक्ला ने बताया कि लोगों द्वारा खादी ब्रांड के हर्बल प्रोडक्ट्स और दुसरे कई ओषधियों को बहुत पसंद किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी के समाप्त हो जाने के बाद यहाँ पर मिलने वाले अधिकांश उत्पाद खादी ग्राम उद्योग एम्पोरियम, खजुरी बाज़ार और खादी ग्राम उद्योग भवन एम जी रोड पर उपलब्ध रहेंगे।

कश्मीर से आए एम. अल्ताफ़ ने बताया कि कश्मीरी बादाम और अखरोट की यह पहचान होती है की जब आप उसे दबाते हैं तो उसमें से तेल निकलता है। आमतौर पर बाज़ार में मिलने वाले बादाम और अखरोट को दबाने पर उसमें से तेल नही निकलेगा। हम यहाँ कश्मीर की सबसे बढ़िया क्वालिटी के खारक, किशमिश, अंजीर, पिस्ता, खोमानी, कश्मीरी केसर लेकर आए हैं जो इंदौर के बाज़ार में कहीं नहीं मिलेगा। इसके अलवा हम कश्मीरी लहसुन लेकर आए हैं जो शुगर, जोड़ों का दर्द, बीपी और कोलेस्ट्रोल कम करने में उपयोगी हैं। ये सारे ड्राय फ्रूट्स हमारी अपनी खेती के हैं।

Khadi Village Industries  

पी.एम.ई.जी.पी. यूनिट दिल्ली से आए उद्यमी ने बताया की खादी को बढ़ावा देने के लिए हमने खादी के लेडीज़ ऑउटफिट जैसे कुर्ता, प्लाजो, सलवार, इत्यादि  में इनोवेशन किया है। हमने खादी और आर्गेनिक कपड़ो का ही इस्तमाल किया है, जिसमें केमिकल का बिलकुल उपयोग नही हुआ है। इन कपड़ों को पहनने पर आपको बहुत सूथिंग और सॉफ्ट लगेगा। इनकी कीमत सिर्फ 900 रूपये से 1100 रूपये तक है। खादी के ये स्पेशल डिज़ाइनर ऑउटफिट आप स्टाल नंबर 58 पर खरीद सकते हैं।

सीहोर का प्रसिद्ध जीरावन भी यहाँ उपलब्ध है, जिसे आप कई फ़ूड आइटम जैसे पोहे, पराठे, सलाद, पूरी आदि में उपयोग कर सकते हैं।सीहोर से आए श्री श्री माल कंपनी के संचालक श्री गगन जैन ने बताया कि यह सबसे बेहतर क्वालिटी का जीरावन है जिसमें स्पेशल अफगानी हिंग का प्रयोग होता है। इसके अलावा चाय मसाला, गरम मसाला और 400 अन्य प्रकार के उत्पाद हैं जिसमें कई प्रकार के मसाले, खाखरा, आचार, पापड़ इत्यादि शामिल हैं। यह सब आप स्टाल नंबर 48 और 49 से खरीद सकते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com