घर में चाहते है धन की बारिश, तो ‘बेलपत्र’ तोड़ते समय रखे इन बातों का ध्यान | Keep these things in Mind while breaking Bel Patra…

0
174
dharm darshan belpatra benefit

धर्म से जुड़ी कई सारी आस्थाओं के बारें में आपने सुना होगा जो कई तरह से अनेकों रूपों में होती है। जिसमे आपने भगवान शिवजी के बारें में तो अधिक से अधिक सुना ही होगा कि उनसे मांगी गई हर मुरादे कितनी जल्दी पूरी हो जाती है और घर के गृह कलेश भी उनका नाम लेते ही दूर हो जाते है।

ऐसी ही एक आस्था शिवजी से ‘बिलपत्र’ की भी जुड़ी हुई है, जिसका इस्तेमाल शिवजी को मनाने एवं उनकी पूजा विधि में किया जाता है। कहा जाता है कि शिवजी को बिलपत्र चढ़ाने से वह बहुत प्रसन्न होते है साथ ही आपने देखा होगा ‘बिलपत्र’ का उपयोग श्रावण मास भी सबसे ज्यादा किया जाता है।

माना जाता है कि पूजा के साथ साथ अगर आप बिलपत्र का उपयोग सही तरीके से तोड़कर करते है, तो यह आपको मालामाल भी कर सकता है। आखिर यह कैसे संभव हो सकता है आप अगर सोच रहे है, यो आइये आज हम आपको बताते है ‘बिलपत्र’ तोड़ते समय किन बातों का रखे ध्यान जिससे आप हो जाओगे मालामाल…

इस समय न तोड़ें बेलपत्र..
आपको बता दे कि जब भी आपके मन में बिलपत्र तोड़कर शिवजी को चढ़ाने की बात आये तो ध्यान रखे बिलपत्र तोड़ते समय भगवान शिव का ध्यान करते हुए मन ही मन प्रणाम करना चाहिए। चतुर्थी, अष्टमी, नवमी, चतुर्दशी और अमावस्या तिथि पर बेलपत्र न तोड़ें। साथ ही तिथियों के संक्रांति काल और सोमवार को भी बेल पत्र नहीं तोड़ना चाहिए।

बेलपत्र को कभी भी टहनी समेत नहीं तोड़ना चाहिए। साथ ही इसे चढ़ाते समय तीन पत्तियों की डंठल को तोड़कर ही शिव को अर्पण करना चाहिए।

बेलपत्र चढ़ाने का सही तरीका अपनाएं..
ध्यान रहे जब भी आप भगवान शिव को बिलपत्र चढ़ाये तो हमेशा उलटा बेलपत्र यानी चिकनी सतह की तरफ वाला वाला भाग स्पर्श कराते हुए चढ़ाएं। बेलपत्र को हमेशा अनामिका, अंगूठे और मध्यमा अंगुली की मदद से चढ़ाएं। शिव जी को बिलपत्र अर्पण करने के साथ-साथ जल की धारा जरूर चढ़ाएं। ध्यान रहे कि पत्तियां कटी-फटी न हों।

जाने बेलपत्र का महत्व
आपको बता दे कि शिव पुराण केअनुसार श्रावण मास में सोमवार को शिवलिंग पर चढ़ाने से एक करोड़ कन्यादान के बराबर फल मिलता है। शिवलिंग का बिल्व पत्र से पूजन करने पर दरिद्रता दूर होती है और सौभाग्य का उदय होता है। बिल्ब पत्र से भगवान शिव ही नहीं उनके अंशावतार बजरंग बली प्रसन्न होते हैं और आपको अधिक धन की प्राप्ति होती है, जिससे आप मालामाल हो सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here