Breaking News

हनुमान जी की पूजा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान | Keep these things in Worship of ‘Hanuman ji’

Posted on: 19 Apr 2019 12:13 by Surbhi Bhawsar
हनुमान जी की पूजा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान | Keep these things in Worship of ‘Hanuman ji’

आज यानी 19 अप्रैल को संकटमोचन हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। चैत्र महीने की पहली पूर्णिमा के दिन भगवान हनुमान की जयंती मनाई जाती है। हिंदू संस्कृति में भगवान हनुमान का अहम स्थान हैं जिन्हें बल और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। बजरंगबली की पूजा भय और कष्टों से मुक्ति दिलाती है। कई लोग हनुमान जी की पूजा करते समय ऐसी गलती कर बैठते है जिससे बजरंगबली नाराज हो जाते है और आपको उनका आशीर्वाद नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम आपको पूजा के कुछ नियम बता रहे है।

सफ़ेद रंग के कपडे न पहनाएं

हनुमान जी को लाल रंग बेहद पसंद है। ऐसे में पूजा करते समत आप बजरंगबली को लाल रंग के फूल, कपड़ें आदि अर्पित करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उन्हें काले या सफ़ेद रंग के कपडें ना अर्पित करें। ऐसा करने पर आपकी पूजा पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है।

नमक न खाएं

हनुमान जयंती पर व्रत रखने वालों को इस दिन नमक का देवन नहीं करना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दान में दी गई वस्तु, विशेष रूप से मिठाई का स्वयं सेवन न करें।

शांत मन से करें पूजा

बजरंगबाली शांतिप्रिय देवता माने जाते है। हनुमानजी की पूजा हमेशा शांत मन से करनी चाहिए। यदि आपका मन अशांत है या फिर आपको गुस्सा आ रहा है तो ऐसे में कभी भी हनुमान जी की पूजा ना करें।

चरणामृत का ना करें प्रयोग

हनुमान जी की पूजा का ये नियम बहुत ही कम लोग जानते है कि उनकी पूजा में कभी चरणामृत का प्रयोग नहीं होता। मांस-मदिरा खाने के बाद भी न तो हनुमान मंदिर जाएं और न ही उनकी पूजा करें।

महिलाएं ना करे स्पर्श

सभी जानते है कि हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी है। ऐसे में उनकी पूजा करते समय ब्रह्राचर्य व्रत का पालन करना आवश्यक होता है। स्त्रियों को हनुमान जी को स्पर्श नहीं करना चाहिए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com