OMG! ये कैसी जगह, यहां चलते-चलते कहीं भी आ जाती है नींद | Kazakistan People Suffering from Sleeping Disorder

0
95

आमतौर पर आप सभी जानते है कि नींद इंसान के लिए कितनी जरुरी और प्यारी चीज होती है, जो कि हर इंसान को बेहद पसंद आती है। खास कर आज के समय में हर आदमी को क्योंकि आम आदमी से लेकर हर कोई आज के समय में इतना ज्यादा व्यस्त हो गया है कि उसके लिए एक प्यारी सी नींद भी निकलना बेहद कठिन और मुश्किल भरा काम हो गया है।

इसी को लेकर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारें में बताने जा रहे है, जिसके बारें में आप जानकार हैरान हो जाओगे। क्योंकि आपने अक्सर घूमने के लिए मशहूर जगहों के बारें में तो सूना होगा लेकिन इस खतरनाक जगह के बारें में नहीं?

दरअसल, आपने अभी तक लोगो को नींद लेते हुए घर में या फिर कहीं बैठे-बैठे नींद की झपकियां लेते हुए ही देखा होगा लेकिन यह ऐसी जगह है जहां लोग सड़क पर चलते-चलते या दफ्तर और किसी भी मैदान में आराम से सो जाते हैं।

हैरानी की बात तो यह है कि यह जगह कहीं और नहीं बल्कि कजाकिस्तान का एक छोटा सा गांव कलाची है जहां की आबादी 810 है और यहां से लोग आज से नहीं बल्कि सालों से ऐसी जिंदगी जी रहे हैं। कहा जाता है कि इस गांव के लोग एक गंभीर समस्या से पीड़ित हैं। इसकी वजह से यहां के लोग कभी भी और किसी भी समय सो जाते हैं। सबसे अलग बात ये है कि यहां के लोगों को इस बात तक का पता नहीं होता कि अगर ये एक बार सो गए, तो कब जगेंगे।

जानकारी के मुताबिक जब इस खतरनाक घटना के बारें में पता चला तो इस गांव के ऊपर वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन किया गया, तो पता चला कि इस गांव के क्षेत्र में कार्बन मोनो ऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन की मात्रा काफी उच्च स्तर पर मौजूद है। इस वजह से यहां के लोगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, लेकिन वैज्ञानिकों ने अपने इस दावे को उसी समय खारिज कर दिया। क्योंकि अगर ऐसा होता तो गांव के सभी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता, लेकिन यहां के कुछ लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here