कर्नाटक उपचुनाव : 15 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, येदियुरप्पा सरकार पर लटकी तलवार

0
79

नई दिल्ली। कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। उपचुनाव के परिणाम 9 दिसंबर को आएंगे। इस उपचुनाव का परिणाम कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार का भविष्य तय करेगा, इसलिए नतीजों पर सभी पार्टियों की निगाह रहेगी। 15 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा को 6 सीटें जीतना जरूरी है, नहीं तो सरकार अल्पमत के कारण गिर जाएगी।

कर्नाटक में अठानी, कगवाड़, गोकक, येलापुर, हिरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेलापुर, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, के.आर. पेटे, हुनसूर सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। हालांकि मुसकी (राइचुर जिला) और आर.आर. नगर (बेंगलुरू) के उपचुनाव पर कर्नाटक हाई कोर्ट में मई 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर दायर मुकदमे की वजह से रोक लगा दी थी।

महाराष्ट्र में हाथ से सत्ता निकलने के बाद भाजपा अब गोवा और कर्नाटक सरकार बचाने में लगी हुई है। कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उप-चुनाव में भाजपा को सरकार बचाने के लिए किसी भी हालत में 6 सीटें जीतनी होंगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार गिर सकती है। इधर, भाजपा में बगावत के शुरू उठने लगे हैं, क्योंकि सभी 15 सीटों पर पार्टी ने कांग्रेस-जेडीएस से आए नेताओं को टिकट थमा दिए हैं। इससे भाजपा नेताओं में असंतोष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here