Breaking News

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की हार के पांच प्रमुख कारण

Posted on: 15 May 2018 09:45 by krishna chandrawat
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की हार के पांच प्रमुख कारण

कर्नाटक : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले बहुमत को देखे तो कांग्रेस के हाथो से कर्नाटक का किला हाथ से निकलता नजर आ रहा है। कांग्रेस ने इस हर को स्वीकार कर लिया है, राहुल के अगुवाई में हुए इस चुनाव में कांग्रेस का जितना जरुरी था, यह हार राजस्थान,मध्यप्रदेश, और छत्तीसगढ के विधान सभा चुनाव और 2019 में लोकसभा चुनाव पर  गहरा असर डालेगी।

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की हार की बड़ी वजह

01 कर्नाटक में कांग्रेस पांच साल तक काबिज रही, लेकिन कंग्रेस के नेताओं ने जमीनी स्तर पर तैयारी नहीं की वहीं अमित शाह कि अगुआई में भाजपा छोटी से छोटी जगह पहुँची।

02 भाजपा ने येदियूरप्पा को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बनाया जो कि भ्रष्टाचार के मामले में कई बार जेल जा चुके हैं, लेकिन कांग्रेस इस मुद्दे को भुना नहीं पाई |

03 कांग्रेस ने लिंगायत कार्ड का मुद्दा कई बार अपनी रैलियों में उठाया, लेकिन इस समुदाय के लोगो को अपनी ओर लाने में असमर्थ रही। वहीं भाजपा ने इसे जाती को लेकर भेदभाव बताया, और कांग्रेस को धर्म में बाटने वाला बताया।

04 इंदिरा कैंटीन जैसी योजनाओं से जनता को लुभाने की कोशिश के बावजूद कांग्रेस नाकाम रही, कर्नाटक चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के चुनावी वादे लगभग एक जैसे थे। लेकिन भाजपा, कांग्रेस पर केंद्र की योजनाओं को लागू नहीं करने जैसे आरोप लगाकर सफल हुई |

05 कर्नाटक में चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी में आपसी मतभेद भी इस हार का कारण माना जा रहा है, कुछ कांग्रेसी नेताओं ने सिद्धारमैया को खुली छुट देने का विरोध जताया था। टिकट बटवारे को लेकर भी कई कार्यकर्ता कांग्रेस से नाराज चल रहे थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com