Breaking News

सादगी के प्रतीक करिया मुंडा भी राजनीति के शिकार | Karia Munda, a symbol of simplicity, is also a victim of politics

Posted on: 28 Mar 2019 11:50 by Surbhi Bhawsar
सादगी के प्रतीक करिया मुंडा भी राजनीति के शिकार | Karia Munda, a symbol of simplicity, is also a victim of politics

भारतीय संसदीय राजनीति में सादगी के प्रतीक, केंद्रीय मंत्री और लोकसभा का उपाध्यक्ष रहते हुए भी झोपड़ीनुमा घर में बसने और खेती करने के लिए परिचित करिया मुंडा अब लोकसभा में नहीं होंगे। उनकी पार्टी यानी भारतीय जनता पार्टी ने इस बार उनका टिकट काट दिया है। वजह बताई गई उम्र और उनती जगह राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को झारखंड के खूंटी लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित कर दिया गया।

must read: साठ गना से भी बड़ा लोकसभा क्षेत्र मलकाजगिरी | The biggest Lok Sabha constituency Malkajgiri

इसी क्षेत्र से करिया मुंडा 1977 से लगातार चुनाव जीत रहे थे। पहली बार जीतने पर ही उन्हें तत्कालीन मोरारजी भाई देसाई के मंत्रिमंडल में जगह मिल गई थी। उसके बाद अटलजी के जमाने तक वे तीन बार मंत्री बने। आदिवासियों में गहरी पकड़ रखने वाले मुंडा का टिकट कटने के बाद भाजपा के वोट बैंक पर कितना असर पड़ेगा, यह देखने वाली बात होगी।

हालांकि दिखावे के लिए राज्य भाजपा अध्यक्ष कह रहे हैं कि उन्होंने स्वयं ही चुनाव लड़ने की अनिच्छा जताई थी। उधर, स्वयं मुंडा कहते हैं मैंने अपनी राय से पार्टी आलाकमान को अवगत करा दिया था। आगे क्या फैसला लेना है यह उनकी मर्जी है। वैसे भी अकेले मेरा टिकट तो कटा नहीं। और भी कई नेताओं के टिकट इस बार काट दिए गए हैं।

must read: अरुण जेटली यानी चाय से गरम केटली | Arun Jaitley i.e.hot kettle then tea

साथ में बताते चलें कि टिकट कटने से पहले तक उनका भाजपा में भी काफी सम्मान था। मोदी सरकार ने हाल ही में उन्हें पद्मभूषण से नवाजा है। यह अलंकरण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें प्रदान किया था। राजनीतिक लिहाज से करिया मुंडा भी लालकृष्ण आडवाणी के समकालीन ही कहे जा सकते हैं। जिस तरह इस बार उनका टिकट काटा गया, उसी तरह मुंडा भी राजनीति के शिकार हुए। सादगी इतनी कि न तो खुद कहीं विरोध जता रहे हैं और न ही ऐसा कोई समूह साथ में है जो रांची से दिल्ली तक उनके लिए लॉबिंग करे।

must read: सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र लक्षद्वीप और सईद | The smallest Parliamentary constituency Lakshadweep and Saeed

@जोग लिखी

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com