करेले के ज्यूस में छिपा है अच्छी सेहत का खजाना, जानें फायदे और बनाने का तरीका

0
67
karela

बहुत कम लोगों को करेला पसंद होता है। इसकी वजह है करेले का कड़वा स्वाद। लेकिन कहते है न कि दवाई कड़वी होती है। ठीक वैसे ही करेला भी सेहत के लिए एक दवाई का काम करती है। खासकर इसका ज्यूस तो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। और तो और यह वजन घटाने में भी कारगर है।

करेले का ज्यूस सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद है, आइए जानते हैं:

1-एक स्टडी के अनुसार, करेले का ज्यूस मोटापा कम करने में मदद करता है। यह इंसुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा करेले में काफी कम कैलरी होती हैं जिससे कैलरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता।
2- करेले का ज्यूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नामक के दो कम्पाउंड होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। खाली पेट करेले का ज्यूस पीने से डायबीटीज में काफी फायदा होता है।
3- करेले का ज्यूस कैंसर पथरी किडनी की पथरी निकालने में भी सहायक है। इसके अलावा यह स्किन संबंधी बीमारियों, उल्टी, दस्त , गैस की समस्या, पीलिया, गठिया और मुंह के छालों में भी आराम करता है।
4- करेले का ज्यूस आंखों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। इसमें बीटा-कैरोटिन होता है जो आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है और रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।
5- अगर पाचन संबंधी कोई समस्या है तो करेले का ज्यूस उसमें भी फायदा करता है। साथ ही यह दिमागी विकास में भी मदद करता है और उसे सेहतमंद रखता है।

स्किन के लिए करेले के जूस के फायदे:

1- करेले में ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो खून को साफ करने में मदद करती हैं। इस वजह से एक्ने और पिंपल जैसी स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
2- अगर आप उम्र को मात देना चाहती हैं तो करेले का जूस एकदम बढिय़ा है। इसमें अत्यधिक मात्रा में विटमिन सी पाया जाता है जोकि आपके बढ़ती उम्र की रफ्तार को धीमा कर सकता है। आप चाहे तो इसके लिए करेले के जूस की जगह करेला भी खा सकती हैं। इसके लिए करेले को उबालें, उसमें नींबू का रस और नमक डालकर खाएं और फायदा आपको काफी जल्दी ही देखने को मिलेगा।
3- करेले का जूस पीने से स्किन पर ग्लो आता है क्योंकि इसमें विटमिन ए, सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। साथ ही यह रिंकल्स भी दूर करता है।
4- रोजाना करेले का जूस पीने से स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। एक्जिमा और सोरायसिस की बीमारियों में करेले का जूस बेहद फायदेमंद है।

करेले का जूस बनाने का तरीका

करेले का जूस बनाने के लिए एक करेला लें और उस छील लें। अब इस पर नमक और नींबू लगाकर आधे घंटे के लिए धूप में रख दें। साफ पानी से धोकर करेले को 1 संतरे और 1 नींबू के जूस के साथ पीस मिक्सी में पीस लें। अब इसे छान लें और ऊपर से जीरा, काला नमक और हींग का तड़का लगाएं। बर्फ डालकर सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here