Breaking News

B’day Special : कभी रन आउट नहीं हुआ ये महान खिलाड़ी

Posted on: 06 Jan 2019 08:48 by Pawan Yadav
B’day Special : कभी रन आउट नहीं हुआ ये महान खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ियों में शामिल कपिल देव निखंज 6 जनवरी को अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। कपिल देव एक बेहतर बल्लेबाज के साथ घातक गेंदबाज भी थे, इनकी गेंद से बल्लेबाज भी कांप उठते थे। कपिल देव की कप्तानी ने भारत ने 1983 में पहली बार वल्र्ड कप जीता था। बताया जाता है कि कपिल देव को एक गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया था, लेकिन उनके बल्ले से निकले रनों ने उन्हें एक सफल आलराउंडर के रूप में स्थापित कर दिया था।

क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक कपिल कभी भी चोट या खराब फिटनेस की वजह से टेस्ट टीम से बाहर नहीं हुए। उन्होंने अपने 16 साल के करियर में 131 टेस्ट मैच खेले। अपने करियर की टेस्ट की 184 पारियों में कभी रन आउट नहीं हुए। कपिल ने इंटरनेशनल क्रिकेट का अपना पहला मैच 16 अक्टूबर 1978 को फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में खेला। वे इस मैच में सिर्फ एक ही विकेट ले पाए थे। वे सबसे युवा खिलाड़ी थे जिन्होंने 100 विकेट लिए और 1000 रन बनाए। 8 फरवरी 1994 को श्रीलंका के हसन तिकलरत्ने को आउट करके कपिल ने रिचर्ड हैडली के 431 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

रिटायर होने तक कपिल टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट ले चुके थे। अगले 8 साल उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रहा। वेस्ट इंडीज के कर्टली वाल्श ने 2000 में उनका यह रिकॉर्ड तोड़ा था। कपिल के नाम टेस्ट और वन डे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 1988 में कपिल देव ने वन डे में जोएल गार्नर का रिकार्ड ध्वस्त किया था। उन्होंने अपने पूरे करियर में 253 वनडे विकेट लिए. उनके रिकॉर्ड को 1994 मे वसीम अकरम ने तोड़ा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com