Breaking News

विश्व बिरादरी में पीएम मोदी की बड़ी कूटनीतिक सफलता – कैलाश विजयवर्गीय

Posted on: 02 May 2019 20:10 by bharat prajapat
विश्व बिरादरी में पीएम मोदी की बड़ी कूटनीतिक सफलता – कैलाश विजयवर्गीय

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-महोम्म्द के सरगना वैश्विक आतंकी मसूद अजहर को लेकर राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गी ने एक बड़ा बान दिया है और इसे प्रधानमंत्री मोदी जी की बड़ी कूटनीतिक सफलता बताया है।

कैलाश विजवर्गीय ने कहा कि सन 2009 से ही हमारी सरकार यह कोशिश कर रही थी जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाए। यूपीए के शासनकाल में लाए गए प्रस्ताव को सुरक्षा परिषद के देशों ने गंभीरता से नहीं लिया था, कमजोर विदेश नीति के चलते हमारे पक्ष में बोलने को विश्व बिरादरी उस समय खड़ी नहीं हो पाई।

उन्होने कहा कि ‘नरेंद्र मोदी जी’ के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने लगातार सुरक्षा परिषद के स्थाई देशों की यात्रा करके आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक माहौल बनाया। अपनी विदेश यात्राओं के दौरान आतंकवाद पर वैश्विक राय बनाने का सफल प्रयास भी किया।

इस बार जब भारत ने मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने का प्रस्ताव आगे बढ़ाया चाइना-पाकिस्तान कारीडोर और अपने आर्थिक हितों के चलते चीन भारत का साथ नहीं दे रहा था। ‘मोदी जी’ की प्रभावशाली विदेश नीति के चलते फ्रांस ने भी विशेष प्रयास करते हुए चीन को संयुक्त राष्ट्र परिषद में मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव का समर्थन करने की बात कही। ‘मोदी जी’ की विदेश नीति की कूटनीति के चलते अमेरिका रूस ब्रिटेन और अनेक देशों ने चीन से आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को चाइना भेजा और चीन के प्रमुख नेताओं से सार्थक संवाद किया। भारत की इस ऐतिहासिक कूटनीतिक सफलता का श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कुशल विदेश नीति को जाता है। आतंकवाद के समूल नाश तक भारत की जंग जारी रहेगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com