Breaking News

इंदौर में जन्मे ख्यात संगीतकार रवि दाते की पत्नी ज्योति को प्रख्यात मराठी लेखक पु.ल. देशपांडे पुरस्कार प्रदान

Posted on: 14 Mar 2019 09:37 by Pawan Yadav
इंदौर में जन्मे ख्यात संगीतकार रवि दाते की पत्नी ज्योति को प्रख्यात मराठी लेखक पु.ल. देशपांडे पुरस्कार प्रदान

अनिल कुमार धडवईवाले वाले की कलम से
मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी इंदौर शहर में एक जमाने में संगीत के जबर्दस्त शौकीन रहे। संगीत के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने और कलाकारों की हौसला अफजाई के लिए स्वर्गीय रामुभैया दाते महाराष्ट्र में भी बहुत मशहूर थे। इंदौर शहर का नाम रोशन करने में उनका अविस्मरणीय योगदान रहा है। यही वजह रही कि वर्ष 2005 में इंदौर के रविंद्र नाट्य गृह में रसिकराज स्वर्गीय रामु भैया दाते जन्म शताब्दी वर्ष में बड़े पैमाने पर संगीत आयोजन किया गया था।

उन्ही के इंदौर में जन्मे सुपुत्र, जानेमाने वरिष्ठ संगीतकार रवी दाते(पुणे) की पत्नी ज्योति दाते को हाल ही मुंबई में प्रतिष्ठा संम्पन्न संस्था दादर- माटुंगा सांस्कृतिक केंद्र द्वारा के एक विशेष समारोह में ख्यात मराठी कलमकार पु.ल.देशपाण्डे स्मृति पुरस्कार प्रदान किया गया। केंद्र के अध्यक्ष और नामचीन नाटककार सुरेश खरे के हाथों श्रीमति दाते को पुरस्कार स्वरूप स्मृति चिन्ह के साथ 10 हजार रुपए दिए गए।

दाते को ये पुरस्कार श्रेष्ठ यात्रा वर्णन के श्रेणी में उनकी किताब ‘दुनिया रंगबिरंगी‘ के लिए दिया गया है। इस अवसर पर श्रीमती दाते ने पुरस्कार राशि से दिव्यांग छात्र- छात्राओं के लिए ब्रेललिपि में किताबे छपवाने और ऑडियो क्लिप्स बनवाने के लिए देने की घोषणा की। इंदौर शहर के तमाम रचनाकारों-कलमकारों की ओर से श्रीमति दाते को बधाई और अनेकानेक शुभकामनाएं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com