अब शिक्षकों और बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

0
17

भोपाल। भोपाल के विनियामक आयोग के सभागार में शिक्षा विभाग के कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर 11 जिलों के लगभग 200 शिक्षक और 2 हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए कई तरह की परीक्षाएं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य बिजनेस इंग्लिश सर्टिफिकेट बीईसी प्रदान करने में सक्षम होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त राघवेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदेश के 300 शिक्षकों को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद सभी सरकारी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में इच्छुक छात्रों को अंग्रेजी सिखाई जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री पटवारी ने किया ट्वीट

कार्यक्रम के बाद मंत्री जीतू पटवारी ने ट्वीट कर लिखा- पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर 11 जिलों के लगभग 200 शिक्षक और 2 हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए कई तरह की परीक्षाएं और अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्य बिजनेस इंग्लिश सर्टिफिकेट बीईसी प्रदान करने में सक्षम होंगे। वर्तमान में आवश्यकतानुसार कम्युनिकेशन स्किल का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। अंग्रेजी भाषा कौशल विकसित करने और रोजगार क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होगी। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के साथ 2 वर्ष के लिए किए गए एमओयू से विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

सभी परीक्षाएं और अर्हताएं कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क ऑफ रिफ्रेंस से जुड़ी हैं, जो भाषा के मूल्यांकन का एक वैश्विक मानक है। इससे विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में बहु-राष्ट्रीय कंपनियों एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here