जाने वैष्णों देवी के गुफा के चमत्कार

0
14
vashno devi

भारत में बहुत से मंदिर हैं, जो अपनी कुछ खास मान्यता के लिए जाने जाते हैं और इनकी प्रसिद्धी दुनिया के कोने-कोने में है। इनमें से कुछ ऐसे मंदिर हैं, जो पूरे देश क्या, दुनिया की हर जगह पर विख्यात हैं। इनमें वो मंदिर है- जम्मू-कश्मीर में स्थित वैष्णों देवी का मंदिर जो जम्मू के कटरा में है।

आपने वैष्णों माता के मंदिर के बारे में सुना ही होगा और शायद गए भी होंगे, पर हम आपको इस मंदिर के कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आपका मन माँ के दर्शन के लिए व्याकुल हो जाएगा। हम बात करते हैं माता की गुफा के बारे में। ये गुफा बहुत ही प्राचीन है। माँ के दर्शन करने के लिए आपको इस गुफा से गुजरना होता है। ये गुफा देवी त्रिकुटा और अर्द्धकुमारी माता के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस गुफा के पट कभी-कभी खोले जाते हैं। इस गुफा में एक चबूतरा बना हुआ है, जिस पर माता विराजमान हैं।

ऐसा कहा जाता है कि माता वैष्णों ने यहीं पर भैरव को अपने त्रिशूल से मारा था, जिसका धड़ यहीं रह गया और सर भैरो घाटी में गिर गया। इसके बाद भैरो को ये आशीर्वाद दिया कि जब कोई भी भक्त माता के दर्शन के लिए आयेगा, वो माता के दर्शन करने के बाद भैरोनाथ के भी दर्शन करेगा, तभी उनकी यात्रा सफल होगी और मनोकामना पूर्ण होगी। ऐसा कहा जाता है कि जो भी यहां आता है, वो माता के साथ-साथ भैरो बाबा के दर्शन के लिए जाता है और माँ सबकी मनोकामना पूर्ण करती हैं।

 

Read More :-

कोटेश्वर मंदिर की स्थापना रावण ने की थी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here