Breaking News

एक ऐसा मंदिर जो 7 दिन पहले ही दे देता है बारिश होने की सुचना !

Posted on: 11 Jun 2018 07:09 by shilpa
एक ऐसा मंदिर जो 7 दिन पहले ही दे देता है बारिश होने की सुचना !

नई दिल्ली : भारत में बहुत सारे ऐसे पौराणिक मंदिर है जो चमत्कारी है। वहा कुछ ऐसी आश्चर्यजनक बाते होती है जो हमारी भगवान पे आस्था को और बढ़ा देती है.. जैसे ये कानपूर स्थित जगन्नाथ मंदिर। जी हा.. जहा हमारे मौसम विभाग मौसम का अंदाज लगाने में फेल हो जाते है वहा ये जगन्नाथ मंदिर,जो सात दिन पहिले ही बारिश शुरू होने के संकेत दे देता है। बरसात को लेकर किसान लोग असमंजस में रहते है की फसल की तयारी कब शुरू करे ,कब बरसात होगी। कभीकभी तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी गलत निकल जाती और समय पर बारिश ना होने से किसानों का नुकसान हो जाता है।

ऐसे में उत्तर प्रदेश के विकासखंड मुख्यालय के बेहटा गाँव में जो जगन्नाथ मंदिर है वो बारिश सम्बन्ध में बिलकुल सही जानकारी बताने के कारण देशभर के लोगो में चर्चा का विषय बन चूका है। कहा जाता है की बारिश होने के सात दिन पूर्व इस मंदिर की छत से बारिश की बुँदे टपकने लगती है और टपकी हुई बुँदे भी उसी आकार की होती है जैसे बारिश होनी होगी।

Image result for kanpur behta ..jagannath temple

via

इस मंदिर में भगवान जगन्नाथ के अलावा बलदाऊ और देवी सुभद्रा की मुर्तिया भी है और भगवान सूर्यदेव और पद्मनाभम का मंदिर भी है। जगन्नाथ पूरी की तरह पुरातत्व विभाग की निगरानी में इस मंदिर से रथ यात्रा भी निकाली जाती है।

यह पुरातन मंदिर के सही निर्माण काल का पता आज तक तमाम सर्वेक्षणों के बावजूद पुरातत्व विभाग भी नहीं लगा पाया। बस इतना ही जान पाए की इस मंदिर का अंतिम जीर्णोद्वार 11वी शताब्दी में हुआ था। इसके पहिले इस मंदिर का जीर्णोद्धार किसने और कब कराया यह आज भी पहेली बनी हुई है।
मंदिर का आकार बौद्ध मठ के जैसा है और इसलिए कहा जाता है की इसका निर्माण अशोक के शासन काल में हुआ पर मंदिर के दीवारों पर मोर और अशोकचक्र के चित्र बने है। कुछ लोगोंका मानना है की यह राजा हर्शवर्धन के शासन काल में बना हो सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com