पहाड़ों से बरसे पत्थर तो अमरनाथ यात्रियों के लिए ढाल बनकर खड़े हो गए जवान

0
29
ITBP

श्रीनगर: दुश्मनों से देश की रक्षा हो, प्राकृतिक आपदा हो या कोई हादसा हो, मदद के लिए हमारे जवान हमेशा तैयार रहते है। आतंकियों के साए के बीच और प्राकृतिक आपदाओं के बीच पवित्र अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है। अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए आईटीबीपी के जवान तैनात है। दिन-रत दुर्गम पहाड़ों पर तैनात ये जवान हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहते है।

दरअसल, जब अमरनाथ यात्री बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहाड़ों के बीच आगे बढ़ रहे थे तो पहाड़ियों में अचानक भूस्खलन हो गया और बड़े-बड़े पत्थर राश्ते की और आने लगे। इस दौरान सुरक्षा में तैनात जवान पत्थरों के सामने चट्टान बनकर खड़े हो गए।

इस घटना का वीडियो भी सामने आया है जिसे देखने के बाद आपकी सांसें थम जाएंगी। इन जवानों ने अपनी जान की परवाह किए बिना पत्थरों को यात्रियों तक जाने से रोक लिया। वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि भूस्खलन के बाद पत्थर का टुकड़ा तेजी से नीचे की तरफ गिरता है और यात्रा मार्ग की तरफ आने लगता है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उस रास्ते से गुजर रहे थे।

इसको देखते ही आईटीबीपी के जवानों ने यह देखकर तुरंत मार्ग से दूर मानव श्रृंखला बनाई और पत्थर के टुकड़े को मार्ग पर गिरने से रोक दिया। यदि यह पत्थर यात्री मार्ग पर गिरता तो जान-मान की हानि भी हो सकती थी।

इस पूरे वाकये के वीडियो को आईटीबीपी के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है। लोग आईटीबीपी के जवानों की बहदुई को सलाम कर रहे है। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू हो गई है। आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए हजारों सुरक्षाबल यात्रियों की सुरक्षा में तैनात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here