Breaking News

किचन में चॉपिंग बोर्ड होना है जरूरी, खरीदते समय ध्यान रखें ये टिप्स

Posted on: 10 Jul 2019 13:37 by Surbhi Bhawsar
किचन में चॉपिंग बोर्ड होना है जरूरी, खरीदते समय ध्यान रखें ये टिप्स

नई दिल्ली: चॉपिंग बोर्ड किचन के लिए बेहद जरूरी टूल है। इससे आपकी कुकिंग की तैयारी कितनी आसान होती है, इस बात का अहसास आपको इसके इस्तेमाल के बाद ही हो सकता है। चॉपिंग बोर्ड खरीदना जितना आसान दिखता है दरअसल उतना होता नहीं है। आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

चॉपिंग बोर्ड के बारे में सोचते ही सबसे पहले लकड़ी के बने चॉपिंग बोर्ड दिमाग में आते हैं। हालांकि प्रफेशनल शेफ्स टिकाऊ और अच्छी प्लास्टिक का बना हुआ कटिंग बोर्ड लेने की सलाह देते हैं। अगर साइज की बात करें तो आपके किचन काउंटर पर जो बड़े सा बड़ा चॉपिंग बोर्ड फिट हो उसको लें। इससे सब्जियां गिरने और मिलने का डर नहीं रहेगा।

बांस के चॉपिंग बोर्ड काफी पॉप्युलर हैं। ये इको-फ्रेंडली होते हैं साथ ही इनको रियूज भी किया जा सकता है। हालांकि इनमें चाकू जल्दी खराब होने का डर रहता है।

लकड़ी और बांस के कटिंग बोर्ड बेस्ट हैं लेकिन अगर नॉनवेज या मीट वगैरह कट करना है तो इसके लिए लकड़ी के कटिंग बोर्ड रखें। इनको साफ करने में भी कुछ बातों का ध्यान दें जैसे प्लास्टिक के कटिंग बोर्ड को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नमक पानी में मिलाकर साफ करें। इन्हें गर्म पानी से भी धो सकते हैं।

वहीं लकड़ी के कटिंग बोर्ड पर नमक डालकर नींबू रगड़ दें। पांच मिनट बाद इसको स्क्रब करके गीले स्पंज से साफ करें। बांस के कटिंग बोर्ड को गुनगुने पानी से धोएं, हल्के हाथ से रब करें फिर सूखने पर ऑइल लगाकर रख दें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com