गिरते रुपए का फायदा लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय म्युचुअल फंड में करें निवेश

0
10

मौजूदा समय में भारतीय करंसी यानी रुपया लगातार गिर रहा है। ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होगी और आपको अपने निवेश में मिलने वाला रिटर्न भी कम हो सकता है। यदि अभी आप निवेश के विकल्प तलाश रहे हैं तो मौजूदा समय में आपको अंतरराष्ट्रीय म्युचुअल फंड में निवेश करना लाभदायक हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं इंटरनेशल म्युचुअल फंड में निवेश के फायदे…
विश्लेषकों के अनुसार मौजूदा समय में डॉलर के मुकाबले रुपया ७२ तक गिर चुका है, ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था में इसका प्रभाव आगे देखने को मिलेगा। कंपनियों की लागत भी बढ़ रही है, आगे महंगाई भी बढ़ सकती है। ऐसे में आपको निवेश पर मिलने वाला रिटर्न भी प्रभावित हो सकता है। डॉलर महंगा होने से विदेश में पढ़ाई और घूमना महंगा होगा। यदि आप अपने बच्चों की पढ़ाई के उद्देश्य से निवेश करना चाह रहे हैं तो आपको इंटरनेशनल म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए, क्योंकि इसमें डॉलर में कारोबार होता है और इसका रिटर्न भी डॉलर में ही मिलता है, जिससे आपको घरेलू फंड से ज्यादा फायदा यानि ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।
विदेशी फंड से होनेवाले मुनाफे पर टैक्स देनदारी भी बहुत ज्यादा नहीं होती। फिलहाल घरेलू इक्विटी से होनेवाले कैपिटल गेन पर 10 प्रतिशत टैक्स देना होता है। वहीं, इंटरनेशनल फंड में निवेश पर भी काफी ज्यादा टैक्स देनदारी नहीं बनती। अगर इंटरनैशनल म्यूचुअल फंड्स में निवेश तीन साल से ज्यादा रहा तब आपको कैपिटल गेन पर 20 प्रतिशत टैक्स देना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here