Breaking News

जल्द शुरू होगी इंटरनेट टेलीफोनी, वाईफाई ब्राडबैंड से हो सकेगी बात

Posted on: 02 May 2018 13:43 by Praveen Rathore
जल्द शुरू होगी इंटरनेट टेलीफोनी, वाईफाई ब्राडबैंड से हो सकेगी बात

नई दिल्ली। वाई-फाई ब्राडबैंड से भी मोबाइल पर कॉलिंग की सुविधा मिल सकेगी। ट्राई के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। अब जल्द ही मोबाइल कंपनियां ऐसे बिना सिम वाले मोबाइल पर कॉलिंग सुविधा शुरू करेगी, इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को एक एप लांच करना होगा। इस एप आधारित बिना सिम के मोबाइल पर घर या ऑफिस के ब्राडबैंड वाई-फाई से कॉलिंग किया जा सकेगा।

टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल नंबर दे सकेंगी जो बिना सिम के काम करेगा। इस नंबर को एक टेलीफोनी ऐप को डाउनलोड करके चलाया जा सकेगा। यह प्रस्ताव ट्राई ने पिछले साल अक्टूबर में दिया था। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को खराब नेटवर्क और कॉल ड्रॉप से होने वाली परेशानी से राहत दिलाना है।
जल्द ही रिलायन्स जियो, बीएसएनएल, एयरटेल यह सेवा शुरू कर सकते हैं। इस सुविधा से यह फायदा होगा कि जिन इलाकों में मोबाइल नेटवर्क नहीं है, ऐसे इलाकों में रहने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। बता दें कि कुछ इमारतों में मोबाइल नेटवर्क ठीक नहीं रहने के बावजूद वाई-फाई सही रहता है। ऐसे में लोगों के पास विकल्प बढ़ेंगे।

दस अंकों का रहेगा फोन नंबर
टेलीकॉम कंपनी को ऐप लॉन्च करना पड़ेगा। कंपनियां दस अंकों का मोबाइल नंबर देगी। ऐप के जरिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करके इस फोन पर बात की जा सकेगी। अगर आप उसी ऑपरेटर का ऐप डाउनलोड करते हैं जिसका इस्तेमाल मौजूदा समय में कर रहे हैं तो नया नंबर लेने की जरूरत नहीं है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com