Breaking News

InternationalWomensDay: आज भी महिलाओं को पुरुषों से कम मिलता है वेतन | Womens get less salary than mens

Posted on: 08 Mar 2019 17:13 by Surbhi Bhawsar
InternationalWomensDay: आज भी महिलाओं को पुरुषों से कम मिलता है वेतन | Womens get less salary than mens

आज दुनिया में महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती है। इस समय चाहे रक्षा का क्षेत्र हो, खेल का हो, टेक्नाॅलाजी का हो या करियर से जुड़े कोई भी काॅम्पिटीषन हो महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है, लेकिन आज भी देश में पुरुषों के सामने महिलाओं को कमजोर माना जाता है। हाल ही में हुए एक सर्वे के दौरान यह बात सामने आई है कि पुरुषों के बजाए महिलाओं को 19 प्रतिषत कम वेतन दिया जाता है।

मॉन्स्टर वेतन सूचकांक (एमएसआई) के अनुसार देश में महिलाओं के तुलना में पुरुषों को 46.19 रुपये अधिक वेतन मिलता है। वर्ष 2018 में प्रति घंटे के हिसाब से पुरुषों का सकल वेतन 242.49 रुपये रहा जबकि महिलाओं का वेतन 196.3 रुपये रहा।

read more: InternationalWomensDay: जानिए क्या करती है दुनिया की सबसे अमीर महिला | Richest Woman of world Francoise Bettencourt

हर क्षेत्र में है अलग-अलग अंतर

सर्वे के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग स्तर पर वेतन में अंतर देखा गया है। इसमें वित्तीय सेवा क्षेत्र में सबसे कम अंतर देखा गया जहां महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को मात्र 2 प्रतिशत अधिक वेतन प्राप्त हुआ। वहीं सबसे अधिक अंतर सूचना प्रौद्योगिकी और संबंद्ध के क्षेत्र में 26 प्रतिषत तक का अंतर देखा गया। इसके अलावा विनिर्माण क्षेत्र में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को 24 प्रतिशत अधिक वेतन मिला और महिलाओं के लिए मुफीद माने जाने वाले सामाजिक कार्य, देखभाल सेवाएं और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भी पुरुषों का वेतन महिलाओं से 21 प्रतिशत अधिक पाया गया।

read more: Women’s Day Special: बायोपिक में अब ये एक्ट्रेस दिखाएंगी कमाल | womens day special female biopics in trend deepika padukone alia bhatt shraddha kapoor

रोजगार में कम हो रही महिलाओं की भागीदारी

देश ही नही बल्कि विदेषों में भी रोजगार क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी कम होते दिख रही है। रिपोर्ट के अनुसार असंगठित क्षेत्र या बिना पारिश्रमिक वाले क्षेत्र में 19.5 प्रतिशत महिलाएं कार्यरत हैं। इसकी वजह महिलाओं का अशिक्षित होना और बढ़ती टेक्नालाॅजी बतायी गई है। नौकरीपेशा क्षेत्र में महिलाओं के घटते स्तर पर सरकार का विशेष ध्यान है। डेलॉइट द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार साल 2005 में नौकरी-पेशा क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी 36.7 प्रतिशत थी, जो घटकर 2018 में 26 प्रतिशत हो गई है।

read more: InternationalWomensDay: ये है साल की सबसे चर्चित महिलाएं | Most popular womens of the year

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com