Breaking News

इंदौर – महिलाओं ने पुलिस के संग सीखा गाड़ी चलाना

Posted on: 28 Apr 2019 21:32 by bharat prajapat
इंदौर – महिलाओं ने पुलिस के संग सीखा गाड़ी चलाना

महिलाओं को आत्मनिर्भर और मज़बूत बनाने की दिशा में ड्राइविंग के महत्व को देखते हुए उन्हें गाड़ी चलाने में निपुण बनाने हेतु , आई एम वुमन एनजीओ के तत्वावधान मे, इंदौर पुलिस द्वारा एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई है। जिसके अन्तर्गत जो महिलाएं दोपहिया और चार पहिया वाहन चलाना चाहती हैं और उनका व्यवसायिक उपयोग भी करना चाहती है ऐसा महिलाओं का पंजीयन करने के लिए उक्त एनजीओ के सहयोग से उन्हे इस संबंध में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के छह महीने सफलता पूर्वक पूर्ण होने के पश्चात, पैन इंडिया तथा सी एस आर के अन्तर्गत आज दिनाँक 28-04-2019 को DRP लाइन इंदौर में कार्यक्रम का भव्य समापन का किया गया । इसमें डीआरपी लाइन में एक ट्रैक बनाया गया, जिसमे ड्राइविंग के साथ व्हिकल रिलेटेड टास्क करना था और स्वयं के लिए हेल्दी फूड का चयन भी करना था उसके आधार पर मार्किंग की गयी और इसे ट्रेज़र हंट-2 (खोज का दिन) नाम दिया गया।

कार्यक्रम का आयोजन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वेलफेयर विजय कटारिया के मुख्य आतिथ्य व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इंदौर रूचि वर्धन मिश्र की विशेष उपस्थिति मे किया गया, इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अवधेश गोस्वामी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लाइन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी, उप पुलिस अधीक्षक लाइन अजीत सिंह चौहान, रक्षित निरीक्षक जय सिंह तोमर व विनीता कुमार, आई एम वुमन NGO एवं उनकी टीम ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया गया। उक्त कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

महिलाएँ घर और बाहर दोनों क्षेत्रों में अपनी ज़िम्मेदारी निभाती हैं , इसलिये गाड़ी चलाने की कला में निपुण होने से जिमेंदारियां सहजता और प्रभावी ढंग से निभा पायेंगी और कभी सम्मान को ठेस भी नहीं लगेगी। इसके साथ -साथ मनोरंजन भी भरपूर होगा। इसमे अन्य महिलाओं के साथ साथ पुलिस परिवार की महिलाओं का निशुल्क पंजीयन किया गया।

प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। उक्त प्रतियोगिता आयोजित करने वाली संस्था ने बताया कि हम प्रत्येक शहर में तीन दौर (पुणे, भोपाल और इंदौर) कर रहे हैं|

राउंड 1 – ड्राइविंग स्किल वर्कशॉप और लाइव डेमो बढ़ाने के साथ कर्टेन रेज़र और इंटरैक्टिव ट्रेनिंग कैंप
राउंड 2 – ट्रेजर हंट और पूरे शहर में अपने ड्राइविंग कौशल का प्रदर्शन करें। हर क्लू में हम ड्राइविंग स्किल एक्सर्साइज को बढ़ाते हुए सेटअप भी करेंगे। यदि प्रतिभागी खुद से करने में सक्षम हैं तो यह बहुत अच्छा है कि हमने उनकी सहायता की कि यह कैसे किया जाए।
इस दौरान ट्रेज़र हंट-2 के जीतने वाले प्रतिभागियों व ब्रांड एंबेस्डर की घोषणा की गई-
इंदौर के पहले ब्रांड एंबेसडर – जी। मीनाक्षी राव, शीतल शर्मा, सुरभि ममतानी, पारुल वर्मा, तस्नीम बेंगलोला और पल्लवी है।

दो पहिया वाहन श्रेणी (विजेता) – ऐश्वर्या शर्मा और महिमा सिंह
बाइक श्रेणी (विजेता) – आयुषी गोयल और शिवानी पांडे
बाइक श्रेणी (प्रथम रनर अप) – सपना सोंसले और प्रिया कुशवाह
बाइकर श्रेणी (दूसरा रनर अप) – कोमल मंडलोई, मासूम बख्शी, शीतल शर्मा और रुचिका ओखानी
कार श्रेणी (विजेता) – सीमा और स्वाति सिंह
कार श्रेणी (प्रथम रनर अप) – तस्नीम बुरहानी और नूरी
कार श्रेणी (दूसरी रनर अप) – सुरभि ममतानी और पूर्वा मंटानी
कार श्रेणी (विजेता suv श्रेणी) – पारूल संधू वर्मा और रेशमा बरन मोटवानी

इस दौरान पुलिस परिवारों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प सामग्री भी विक्रय सह प्रदर्शन हेतु रखी गई।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com