इंदौर: शहर में स्मार्ट मीटरिंग के कार्य में हुई प्रगति, अब 1.33 लाख मीटर दे रहे पल-पल की जानकारी

इंदौर शहर में स्मार्ट मीटरिंग का कार्य पहले से और भी ज्यादा बढ़ गया है। वर्तमान में 10 किलोवाट से ऊपर के भार वाले करीब तेरह हजार उपभोक्ताओं के यहां पर स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

इंदौर। देश में स्मार्ट मीटर के संबंध में सबसे पहले एवं अत्याधुनिक कार्य करने वाले इंदौर शहर में स्मार्ट मीटरिंग का कार्य पहले से और बढ़ा है। पहले चरण में 1.20 लाख उपभोक्ताओं के यहां रेडियो फ्रिक्वैंसी वाले स्मार्ट मीटर लगाए गए थे। इसके बाद शहर में 10 किलोवॉट से उपर के भार वाले सभी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे है, वर्तमान में 10 किलोवॉट से उपर के भार वाले करीब तेरह हजार उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर और लगाए जा चुके है।

Must Read- 7 लाख निष्क्रिय इंदौरियों पर कोई चर्चा नहीं

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक अमित तोमर के निर्देश पर स्मार्ट मीटर सेल के अधीक्षण यंत्री डीएस चौहान एवं शहर अधीक्षण यंत्री मनोज शर्मा 10 किलोवॉट से उपर के उपभोक्ताओं के यहां शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर स्थापना की प्रगति के दैनिक समीक्षा कर रहे है। इंदौर शहर में 10 किलोवॉट या ज्यादा भार वाले सभी उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर की स्थापना इसी माह के अंत तक करने का लक्ष्य तय किया गया है। स्मार्ट मीटर दिन में कई बार रीडिंग और लोड़ की जानकारी आटोमेटिंग देते है। ये मीटर प्रति माह एक तारीख को रीडिंग अपने आप भेज देते है। रीडिंग के लिए कर्मचारी के उपभोक्ताओं के यहां जाना की आवश्य़कता नहीं रहती। इन स्मार्ट मीटरों को ऊर्जस मोबाइल एप पर भी उपभोक्ता रीडिंग व अन्य जानकारी के लिए देख सकते हैं।