Breaking News

इंदौर-भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का कार्य शुरू

Posted on: 11 Oct 2018 21:12 by mangleshwar singh
इंदौर-भोपाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का कार्य शुरू

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रचारित मेट्रो रेल की योजना को गति देने के लिए आज इंदौर में अधिकारियों ने जमकर कसरत की। भोपाल से इंदौर आए अधिकारियों ने पूरे राजवाड़ा क्षेत्र को नाप दिया।चुनाव की बेला जैसे ही नजदीक आने लगी थी वैसे ही शिवराज सरकार के द्वारा इंदौर और भोपाल में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के लिए तेज गति से काम शुरू किया गया था।

via

इसके अंतर्गत सरकार का लक्ष्य यह था कि किसी भी हालत में चुनाव आचार संहिता लागू होने के पहले मेट्रो रेल का भूमि पूजन समारोह भव्य पैमाने पर आयोजित कर लिया जाए। सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी भूमि पूजन समारोह आयोजित नहीं हो सका लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह प्रोजेक्ट ही धरा का धरा रह गया। आज भोपाल से नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों के साथ इंदौर पहुंचे।

via

उन्होंने इंदौर नगर निगम के आयुक्त आशीष सिंह और इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम को साथ में लेकर पूरे मेट्रो रेल के रूट का दौरा किया । इस दौरे की शुरुआत मेट्रो रेल कारपोरेशन के विजय नगर चौराहा के समीप तैयार किए जा रहे नए कार्यालय के साथ हुई।

इसके बाद अधिकारियों के इस दल ने कनाडिया से लेकर पूरे मेट्रो रेल के रूट का दौरा किया। इस दौरे के दौरान कम से कम 20 बार अधिकारी गाड़ियों से नीचे उतरे और मैदानी स्थिति को देखा। अधिकारियों का यह दल जब राजवाड़ा क्षेत्र में पहुंचा तो वहां तो यह सभी अधिकारी अपनी गाड़ियां छोड़कर पैदल ही हालात समझने के लिए निकल गए। इस क्षेत्र में अंडरग्राउंड मेट्रो रेल डाली जाना है।

अधिकारियों ने राजवाड़ा से लेकर बड़वाली चौकी तक के पूरे क्षेत्र को पैदल घूम कर देखा और हालात को समझा।समन्वय समिति बनाने के आदेश, इस दौरे के दौरान प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल ने यह आदेश दिए की मेट्रो रेल के काम को गति देने के लिए स्थानीय स्तर पर एक समन्वय समिति बना ली जाए।

इस संबंध में समिति का प्रमुख इंदौर नगर निगम के आयुक्त आशीष सिंह को बनाया गया है ।इस समिति में इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारी शामिल रहेंगे। उल्लेखनीय बात यह है कि इस समिति में कलेक्टर को नहीं लिया गया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com