Breaking News

इंदौर – कनाड़िया थाना पशु-पक्षी के संरक्षण का बना अनूठा उदाहरण

Posted on: 03 May 2019 16:49 by bharat prajapat
इंदौर –  कनाड़िया थाना पशु-पक्षी के संरक्षण का बना अनूठा उदाहरण

देशभर में एकमात्र पशु पक्षी संरक्षण और क्रूरता निवारण कनाडिया थाना इंदौर जिले में स्थित है। इस थाने द्वारा लगातार पशु पक्षी के संरक्षण के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं । जिसमें पशुओं को क्रूरता से बचाना, जानवरों को अधिक बोझा ढोने वाले पर कार्रवाई करना और पक्षियों के बचाने की पहल शामिल है।

इस पहल के दौरान सभी शासकीय कार्यालयों में सकोरे वितरण की मुहिम चलाई जा रही है। इसका प्रारंभ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में किया जा रहा है। जिसके चलते इस कार्यक्रम की शुरुआत एसएसपी रूचिवर्धन मिश्र द्वारा रीगल स्थित अपने कार्यालय से की गई है। इसी के अगले चरण में सभी थानों में और शासकीय ऑफिसों में पशुओं पक्षियों के दाना पानी के सकोरे वितरित किए जाएंगे। ताकि गर्मी में पक्षियों को होने वाली हानि से बचाया जा सके।

पशु पक्षी संरक्षण और क्रूरता निवारण के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र सिंह चैहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा इस अनोखे कार्य की परिकल्पना की गई थी और इसका शुभारंभ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा किया जा रहा है। बता दे कि सरकारी ऑफिसों में आम जनता का आना-जाना जाना होता है अतः उक्त कार्य आम जनता में अनुकरण का उदाहरण बनेगा। पुलिस की इस मुहिम को चलाने में कई संस्थाएं भी मदद कर रही हैं। इनमें पीपल्स फॉर एनिमल, उड़ान फाउंडेशन, आनंद सर्विस सोसायटी और रोटरी क्लब शामिल है।

नूडल थाना कनाड़िया से जुड़े सभी एनिमल प्रोटक्शन ग्रुप को उम्मीद है कि पुलिस की इस अनुकरणीय पहल में आम जनता और अन्य संस्थाओं का सहयोग प्राप्त होगा। जिससे कि अधिक से अधिक मात्रा में पशु पक्षियों का संरक्षण संवर्धन कर प्रकृति की रक्षा कर सकें।

पिछले वर्ष 4 अप्रैल 2018 को उक्त पशु क्रूरता निवारण थाना कनाडिया में खोला गया था जो कि अपनी स्थापना के 1 वर्ष पूरे कर चुका है। जिसके चलते 4 अप्रैल 2019 को इसका स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया था और पूरे वर्ष कार्यों का ब्यौरा दिया गया था जिसमें कई बार जानवरों के अत्याचार निवारण संबंधी कि मामलों को प्रकाश में लाया गया।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com