Breaking News

5000 पौधे लगाकर ट्रेचिंग ग्राउंड पर बनी ग्रीन वॉल

Posted on: 31 Jan 2019 13:52 by Surbhi Bhawsar
5000 पौधे लगाकर ट्रेचिंग ग्राउंड पर बनी ग्रीन वॉल

इंदौर: कचरे के ढेर को बगीचे में तब्दील करने की तैयारी के साथ ही ट्रेचिंग ग्राउंड पर 5000 से ज्यादा पौधे लगाकर ग्रीन वॉल चारों तरफ बना दी है। अब 100 एकड़ जमीन पर ज्यादा से ज्यादा पौधे कैसे लगे इसके लिए विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है।

Traching Ground

नगर निगम ने कम समय में ट्रेचिंग ग्राउंड का कचरा समाप्त करके अब वहां पर सिटी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी। जिसके लि देशभर के टॉप हॉर्टिकल्चर विशेषज्ञों से सलाह ली जा रही है। इतना बड़ा इलाका वाला सिटी फॉरेस्ट हिंदुस्तान का दूसरा या तीसरा होगा। इससे बड़ा मुंबई और एक हैदराबाद में बताया जाता है। सिटी फॉरेस्ट में जापानी तकनीक से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का विचार भी किया जा रहा है।

Traching Ground

ढाई एकड़ में 45,000 छोटे-बड़े पौधे भी लगाने का सुझाव मिला है। कमिश्नर आशीष सिंह बताते हैं कि हिंदुस्तान का सबसे बेहतर सिटी फॉरेस्ट इस तरह विकसित किया जाएगा कि यह पर्यटन स्थल बन जाए। यहां आकर लोग सुकून के पल बीताएं। परिवार और बच्चों के साथ मौज-मस्ती करें। इसके लिए हमारी कोशिश है कि यहां पर वह सारे पौधे लगाए जाएं जो आदि-अनादि काल मे लगाए जाते थे। खास पौधे भी तालाशे जा रहे हैं जिनका इतिहास में अपना महत्व बताया गया है। हमारी कोशिश होगी कि सिर्फ खुशबू और फल देने वाले ही पौधे नहीं लगाए बल्कि जड़ी-बूटियों से लेकर इतिहास से जुड़े पौधे भी ज्यादा से ज्यादा लगाया जाए।

आधा फिट से लेकर 15 फीट तक के पौधे यहां लगाए जाएंगे। जॉगिंग ट्रैक भी बनाया जाएगा ताकि लोग वहां घूम भी सके। इसके अलावा कोशिश की जाएगी कि निर्माण कार्य वहां पर ना के बराबर किया जाए। अभी तो 5000 से ज्यादा पौधे लगाकर ग्रीन वॉल बना दी है। नीम, बरगद, गुलमोहर जैसे पौधे लगाए गए हैं। 2 महीने बाद टेडर बुलाकर सिटी फॉरेस्ट का काम शुरू किया जाएगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com