Breaking News

रंगपंचमी के अवसर पर इंदौर ने फिर रचा इतिहास | Indore again created history on the occasion of Rangpanchami

Posted on: 26 Mar 2019 21:04 by Mohit Devkar
रंगपंचमी के अवसर पर इंदौर ने फिर रचा इतिहास | Indore again created history on the occasion of Rangpanchami

सोमवार को इंदौर  raajwada में हर वर्ष की तरह इस वर्ष में रंगपंचमी की गेर निकाली गयी. जिसमे लगभग 4 लाख लोगो ने हिस्सा लिया सबसे पहले टोरी कार्नर की गेर चली. दुसरे नंबर पर मार्रल क्लब की गेर. तीसरे नंबर पर रसिया कार्नर की गेर और इसके बाद राधा कृष्ण फाग यात्रा शुरू हुई.

जिस तरह से इंदौर ने लगातार स्वछता में हेड्रिक लगाकर शहर का नाम रोशन किया, ठीक उसी प्रकार इंदौर ने रंगपंचमी के अवसर पर एक और इतिहास रच दिया. 20 फीट लंबी धर्म ध्वजा भी लहराई. गेर में मिसाइल के जरिए 200 फीट ऊपर से रंगों की बारिश की गई. गेर लगभग 3 गंटे तक निकाली गयीं. 7 हजार किलो टेसू के रंग से बना गुलाल भी उड़ाया गेर में लट्ठ मार होली का मंचन भी किया गया.

गैर में दो बैंड, 7 डीजे, 10 रनगाड़े, 12 टैक्ट्रर, , 4 डंपर, 50 ढोलक, 5 पानी की मिसाइल, 3 गुलाल की मिसाइल, 2 तोप व अन्य वाहन शामिल हुए.

पुलिस प्रशाशन का भी गेर में काफी सहयोग रहा

एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने बताया कि पूरे गेर मार्ग पर 8 ड्रोन कैमरों और सवा सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी गई. लगभग 2 हजार जवानों का बल तैनात किया गया था. महिलाओं की सुरक्षा के लिए सादी वर्दी में क्राइम ब्रांच और वी केयर फॉर यू टीम की महिला आरक्षक तैनात थीं.

देश के स्वछता में नंबर वन शहर इंदौर ने पंचमी पर भी अपनी परंपरा निभाई. गेर खत्म होने के तीन गंटे बाद ही पूरा मार्ग पहले जेसा हो गया. रंगपंचमी के इस रंग कुंभ ने 71 वें वर्ष में यूनेस्को की विरासत सूची के लिए दावा किया.

Read More:भाजपा उम्मीदवारों की एक और सूची जारी, सुल्तानपुर से लड़ेंगी मेनका गांधी | Lok Sabha Election 2019 BJP Releases New List Maneka Gandhi Varun Seats Exchanged

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com