Homeइंदौर न्यूज़Indore: आत्म-निर्भर की ओर एक कदम, महिलाओं को दिए 36 लाख

Indore: आत्म-निर्भर की ओर एक कदम, महिलाओं को दिए 36 लाख

इंदौर 03 नवम्बर, 2021
दीपावली के उपलक्ष्य में आज जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram silawat) ने सांवेर विधानसभा क्षेत्र को विकास की अनेक सौगातें दी। उन्होंने ने आज सवा दो सौ से अधिक महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाने के लिये 36 लाख रूपये की आर्थिक मदद वितरित की। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायतों में स्वच्छता संबंधी व्यवस्थाओं और पेयजल की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिये 72 लाख रूपये लागत के 17 वाहन उपलब्ध कराये। उन्होंने क्षेत्र में सड़क संबंधी कार्यों का भूमिपूजन भी किया।
तीन विकास कार्यों का भूमिपूजन

जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट अपने सांवेर विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सबसे पहले ग्राम भांग्या पहुंचे। यहां उन्होंने 51 लाख रूपये की लागत के तीन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। इन कार्यों में कुमेड़ी से भांग्या पहुंच मार्ग पर सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण, नवीन आंगनवाड़ी भवन निर्माण तथा नवीन कचरा प्रबंधन शेड निर्माण शामिल है। इसके पश्चात श्री सिलावट सांवेर पहुंचे, यहां उन्होंने सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। सड़क निर्माण को गुणवत्ता और समय-सीमा में पूरा करने के लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
मंत्री श्री सिलावट इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। यहां उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मरीजों से चर्चा कर उनके उपचार और उपलब्ध करायी जा रही अन्य सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने स्टॉफ से भी चर्चा की तथा अस्पताल के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्टॉफ को निर्देशित किया कि मरीजों का बेहतर से बेहतर उपचार किया जाये। सभी सुविधाएं दी जाये। मरीजों तथा उनके परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

ऋण तथा वाहन वितरण
इसके बाद श्री सिलावट जनपद पंचायत भवन पहुंचे। यहां उन्होंने आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने क्रेडिट आउटरिच कार्यक्रम के तहत सवा दौ सौ से अधिक महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये 36 लाख रूपये का प्रथम किस्त का ऋण वितरित किया। इन महिलाओं को एक करोड़ रूपये से अधिक का ऋण स्वीकृत किया गया है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने 72 लाख रूपये लागत के पेयजल टेंकर और बेटरी चलित कचरा वाहन भी विभिन्न ग्राम पंचायतों को वितरित किये।

इन पंचायतों को मिले वाहन
पेयजल टेंकर ग्राम पंचायत पंचोला, मुण्डलाबाग, हरियाखेड़ी, कदवाली बुजुर्ग, पानोड़ ब्राह्मणखेड़ी (कटक्या), सिमरोल, बालरिया, धतुरिया के कमल्याखेड़ा, फरसपुर के भोण्डवास को तथा बेटरी चलित कचरा वाहन ग्राम पंचायत मांगलिया, ग्राम पंचायत ढाबली, ग्राम पंचायत कदवाली बुजुर्ग, ग्राम पंचायत खलखला, ग्राम पंचायत दर्जी कराड़िया, ग्राम
पंचायत पलासिया तथा ग्राम पंचायत राम पिपलिया को दिये गये।

मंत्री श्री सिलावट ने माता बरोड़ी से सगवाल रोड़ का भूमिपूजन भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हिमांशु चंद्र, जनपद अध्यक्ष श्री भगवान परमार, श्री भारत सिंह, श्री दिलीप सिंह चौधरी, श्री सुमेर सिंह, श्री हुकमसिंह साखला तथा श्री राजाराम गोयल भी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular