इंदौर: प्रदूषण कम करने की योजना बनाने एक साथ बैठे आला अधिकारी

0
27
indore

इंदौर: इंदौर शहर में प्रदूषण को कम करने की योजना के संबंध में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला प्रशासन के सभी आला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र, आयुक्त नगर निगम आशीष सिंह, आईडीए के सी.ई.ओ विवेक श्रोत्रिय, औद्योगिक विकास निगम के कुमार पुरुषोत्तम, संयुक्त आयुक्त राजस्व सपना सोलंकी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आर.के. गुप्ता सहित अन्य संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

बैठक में आरटीओ जितेन्द्र रघुवंशी ने बताया कि विभाग द्वारा अमानक आधार पर चलाये जा रहे वाहनों पर कार्यवाही जारी है। एडिशनल एसपी यातायात महेन्द्र जैन ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा भी बसों की पृथक से चैकिंग जारी है। संभागायुक्त त्रिपाठी ने निर्देश दिए कि वाहनों की फ़िटनेस पर सख़्ती से नियंत्रण रखें। बैठक में अवगत कराया गया है कि प्रत्येक पेट्रोल पंप के साथ पीयूसी केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। वाहनों में पीयूसी की चेकिंग को और तेज किया जाए। बैठक में शहर में लगने वाले स्मार्ट सिग्नल सिस्टम और लेफ़्ट टर्न चौड़ीकरण पर भी समीक्षा हुई। बताया गया कि लेफ़्ट टर्न चौड़ीकरण के सात कार्य पूर्ण हो गए है 10 में काम चल रहा है और 17 कार्य अभी प्रस्तावित हैं।

बैठक में बताया गया कि इन्दौर मेट्रो रेल लाइन के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा तेज़ी से कार्य किया जा रहा है। भविष्य में सड़क यातायात पर इससे दबाव कम होगा। इंदौर मेट्रो के लिए आगामी 4 साल में कार्य होना प्रस्तावित है।त्रिपाठी ने इंदौर शहर में ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। आयुक्त नगर निगम आशीष सिंह ने कहा कि ई-रिक्शा के लिए मार्गों का चिन्हीकरण किया जाना ज़रूरी है। साथ ही इनके लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर स्टैंडिंग पॉइंट्स भी बनाए जा सकते हैं। बैठक में बताया गया कि शहर में 12 नए स्थानों पर मल्टी लेयर पार्किंग प्रस्तावित है। इन पार्किंग का निर्माण दो साल में किया जाएगा।

पर्यावरण प्रदूषण मंडल के आर के गुप्ता ने बैठक में बताया कि शहर में सात स्थानों पर पर्यावरण प्रदूषण बताने वाले संकेतक लगे हुए हैं। हाल ही में प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सांवेर रोड में सर्वाधिक प्रदूषण और उसके बाद कोठारी मार्केट क्षेत्र में वायु प्रदूषण अधिक पाया गया है । बैठक में संभागायुक्त ने कहा कि अब समय की मांग है कि कुछ दिन कार फ़्री डे घोषित हो। कलेक्टर लोकेश जाटव ने कहा कि कार फ़्री डे के लिए रविवार का दिन उपयुक्त हो सकता है। इसके लिए समय और रूट तय किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here