इंडियन मॉम्स करा रही है नि:शुल्क भोजन और पढ़ाई

0
24

इंडियन मॉम्स एनजीओ के द्वारा निःशुल्क शिक्षा,भोजन का आयोजन (खजराना ) (सुखलिया )(नवलखा )(मालवा मिल) तथा अन्य स्थानों पर किया गया जिसके तहत इंदौर के लगभग 500 बच्चो को शिक्षा तथा भोजन दिया जा रहा है। इंडियन मॉम्स एनजीओ हर प्रत्येक 5 किलोमीटर पर एक एजुकेशन स्किल सेण्टर खोल रही है वर्तमान में इंडियन मॉम्स एनजीओ के 8 सेंटर इंदौर में संचालित है जिसमे निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। इंडियन मॉम्स इंदौर के साथ अन्य शहरो में भी सेंटर खोल रही है। इंडियन मॉम्स एनजीओ के वर्तमान में 25 सेंटर संचालित है जिसमे भोपाल जबलपुर जयपुर दिल्ली पुणे मुंबई के सेंटर शामिल है।

1500 से अधिक सदस्यों के साथ इंदौर का एक प्रसिद्द एनजीओ जो बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक अपनी सेवाएं दे रहे है जरूरतमंद बच्चो का जीवन स्तर सुधारने और उनका भविष्य सवारने के सार्थक प्रयास में जुटी हुई है, आज भारत के कई शहरो में अपनी टीम के साथ सेवाएं दे रहे हैं इंदौर, भोपाल, जयपुर, पुणे, दिल्ली, मुंबई जैसे शहरो में करीब 200 से अधिक स्थानों पर बच्चो को पढ़ाया जा रहा हैं।

इसके साथ ही संस्था की टीम शादी ,पार्टियों और घरो से बचा खाना एकत्रित करके बच्चो को वितरित करते हे जिनकी कई राते खाने से वंछित रहती हैं अभी तक संस्था द्वारा एक लाख से अधिक बच्चो और परिजनों को खाना खिलाने में समर्थन रहे हैं संस्था ने अपनी इस पहल को नाम दिया हैं – ‘किसी को खिला कर तो देखो‘ जिसके अंतर्गत कोई भी भूखा नहीं सोयेगा।

वही संस्था द्वारा दूसरी पहल ‘हम भी पढ़ना चाहते हैं‘ के माध्यम से आज करीब दस हजार से अधिक बच्चो के जीवन से शिक्षा रूपी अंधकार को मिटाया जा रहा हैं। जिसमे टीम द्वारा बच्चों को निःशुल्क शिक्षा,संस्था द्वारा शिक्षा सामग्री उपलब्ध कराई जाती हैं, साथ ही साथ संस्था द्वारा जिस तरह से खाना एकत्रित किया जाता हे ठीक उसी तरह उन परिजनो से जिनके बच्चे आगे की कक्षा में जा चुके हैं उनकी किताबें दान करने को प्रेरित करते हे जिसमे कई बच्चो के माता- पिता उन्हें खरीदने में असमर्थ रहते हैं। साथ ही साथ संस्था द्वारा गरीब बच्चो और उनके परिजनों के लिए उनके ही घरो के पास अपना शिविर लगाकर उनका निःशुल्क स्वास्थ परिक्षण का आयोजन करते रहे हे जिसमे जाँच करने से लेकर होने वाली बीमारी जैसे कैंसर ,डेंगू ,मलेरिया, टीवी , से बचने की सलाह दी जाती हैं।

इंडियन मॉम्स एनजीओ के फाउंडर अमित सिंह सेंगर तथा नितिन है।
टीम – पंकज गुर्जर, ऐश्वर्या ,दीपाली, स्वाति, नेहा, अंजलि, श्रेया, प्रणव, अभिषेक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here