Breaking News

यदि सटीक बैठे एग्जिट पोल तो मोदी रच देंगे नया इतिहास | Indian Election 2019: Exit Polls tell us about Modi Winning Shot

Posted on: 21 May 2019 14:35 by rubi panchal
यदि सटीक बैठे एग्जिट पोल तो मोदी रच देंगे नया इतिहास | Indian Election 2019: Exit Polls tell us about Modi Winning Shot

एग्जिट पोल के आने बाद से ही भाजपा कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि मोदी फेंस के चेहरों पर भी रौनक लौट आई है। एग्जिट पोल आने के पहले आशंका थी कि 2019 की यह चुनावी जंग कांटे की टक्कर से भरपूर रहेगी लेकिन एग्जिट पोल ने इस जंग को लगभग एक तरफा ही साबित कर दिया हैै। एग्जिट पोल के अनुसार मोदी लहर थमी नहीं है और इस बार भी भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री मोदी सत्ता में वापसी करते नजर आ रहे है।

इसके पहले ऐसा सिर्फ दो ही नेताओं के साथ हुआ है जिन्होंने सत्ता में रहने के बाद भी दो बार लगातार बहुमत से जीत हासिल की हो। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु ने सत्ता में रहते हुए लगातार तीन बार बहुमत के साथ जीत हासिल की थी। जिसके बाद इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने लगातार दो बार बहुमत से देश में सरकार बनाई।

पंडित नेहरु के नेतृत्व में 1952 में देश के पहले लोकसभा चुनाव में 364 सीटें कांग्रेस ने जीती थी। इसकेे बाद 1957 में दूसरें लोकसभा चुनाव में दोबारा नेहरु के नेतृत्व में कांग्रेस को 371 सीटें मिली। 1962 में हुए देश के तीसरें लोकसभा चुनाव में भी नेहरु का जादू छाया रहा और कांग्रेस ने 361 सीटें हासिल की थी।

पंडित नेहरु की मौत के बाद कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर इंदिरा गांधी और मोरारजी देसाई के बीच मदभेद के कारण पार्टी कमजोर हो गई। पार्टी में मदभेदों के बावजूद इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस को लगातार दो बार बहुमत से जीत हासिल हुई। 1967 में कांग्रेस ने 284 सीटों के साथ इंदिरा गांधी को प्रधानमंत्री बनाया। इसके बाद 1971 के लोकसभा चुनाव में इंदिरा गांधी ने अपने नेतृत्व में कांग्रेस को 352 सीटें दिलाई।

नेहरु और इंदिरा गांधी की मौत के बाद राजीव गांधी ने सत्ता में कदम रखा। जनता ने राजीव गांधी की राजनैतिक नीतियों को भी काफी सराहा और 1984 के लोकसभा चुनाव में 414 सीटों से कांग्रेस ने जीत दर्ज की लेकिन राजीव गांधी 1989 में हुए लोकसभा चुनाव में अपनी जीत बरकरार नहीं रख पाए और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

एग्जिट पोल के अनुसार नेहरु और इंदिरा के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी को सत्ता में बहुमत के साथ जीत हासिल करने का मौका मिलता नजर आ रहा है। यदि मोदी 2019 के इस चुनाव में बहुमत के साथ यानी एग्जिट पोल के आंकडों पर सही रहते है तो वे देश में एक और नया इतिहास रच सकते है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com