क्या ठंड और क्या गर्मी, भारतीय सैनिकों का साहस देखकर रह जाएंगे हैरान

0
21
indian soldier

ऐसी पांच जगह है, जहां पर भारतीय सेना अपनी सेवा देती है। भारतीय सेना दुनिया की सबसे खतरनाक सेनाओं में से एक है। जिससे पाकिस्तान और चीन जैसे देश होने के कारण भारतीय सेना को हमेशा तैयार रहने की जरूरत होती है यह जरूरत पूरी हमारे देश की रक्षा के लिए तैनात हमारे जवान करते है। ऐसी कौन सी पांच  खतरनाक जगह है जहां पर हमारे सैनिक तैनात रहते है। आइंए जानते है…

सिआचिन ग्लेशियर-
इस इलाकें में तापमान निचे गिरने के बाद के भी भातीय सेना तैनात रहती हैं, वहीं इस बीच पाकिस्तानी घुसपैठियों के हमलों के बीच अपनी जान की बाजी लगाए खड़ी रहती है। इन्हीं जवानों की बदौलत भारत ने 1,000 स्क्वायर मील 3 हजार की.मी. का क्षेत्र अपने कब्जे में कर लिया है।

via

लाइन आॅफ कंट्रोल LOC यह 540 की.मी लंबा बॉर्डर है जहां बीएसएफ के जवान अपनी जान की बाजी लगाए हमेशा तैनात रहते है। एलओसी जम्मू कश्मीर,पंजाब,राजस्थान से गुजरते हुए गुजरात में खत्म होता है।

via

रण का मौसम बहुत खतरनाक होता है। लेकिन भारत के जवानों का हौसला है ही इतना सख्त कि रण का मौसम भी उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इसी तैनाती के कारण पाकिस्तानी घुसपैठिये अब यहाँ के रास्ते को देखते तक नहीं हैं।

अरूणाचल प्रदेश का एक बड़ा हिस्सा 1962 में मिली शिकस्त के की वजह से इसे भारत ने गवा दिया। लेकिन इस इलाके में चीन से हो रहे हमले का मुहतोड़ जवाब बाकायदा दिया जाता है। भारतीय सेना के जवानों का कोई जवाब नहीं क्योंकि वे बिना थके चौबीसों घंटे तैनात रहते है।

via

भारतीय नौसेना का दबदबा सारे के सारे अरब सागर पर कायम है। फिर चाहे वह दुश्मन कैसा भी हो, भारतीय नौसेना उसे हराने में मजबूत है। दुनिया की सबसे बहादुर नौसेनाओं में से है। भारतीय नौसेना ने अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के कई हिस्से अपने सैन्य बल से पूरी तरह से सुरक्षित बनाए रखे हैं।

via

पानी हो या ज़मीन, भारतीय सेना के जवानों ने हमेशा अपने तेवरों से दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देती है  और हम आशा करते हैं कि वे देश की रक्षा करते हुए खुद भी सुरक्षित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here