Breaking News

भारतीय वायुसेना को मिला दुनिया का सबसे घातक हेलीकाॅप्टर | IAF gets World’s Most Dangerous Helicopter…

Posted on: 11 May 2019 11:00 by Pawan Yadav
भारतीय वायुसेना को मिला दुनिया का सबसे घातक हेलीकाॅप्टर | IAF gets World’s Most Dangerous Helicopter…

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना अपने को पहले से और मजबूत करने में लगी है। इसी बीच भारतीय वायुसेना के बेड़े में अपाचे गार्जियन का नाम पहला लड़ाकू हेलीकाॅप्टर शामिल किया गया हैं। इस लड़ाकू विमान का निर्माण अमेरिका के एरिजोना में किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने अमेरिका के साथ 22 ऐसे हेलीकाॅप्टर के लिए अनुबंध किया था। इससे पहले वायुसेना को चिकून हैवीलिफ्ट हेलीकाॅप्टर मिल चुका है। यदि वायुसेना की बात माने तो बोइंग एएच-64 ई अपाचे को दुनिया का सबसे घातक हेलीकॉप्टर माना जाता है। पिछले साल अमेरिका ने भारतीय सेना को छह एएच-64 ई हेलीकॉप्टर देने के समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इसे चीन और पाकिस्तानी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि मौके आने पर चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चो पर मुकाबला करन के लिए कम से कम 42 फाइटर स्क्वाड्रन की जरूरत है और फिलहाल वायुसेना के पास 31 फाइटर स्क्वाड्रन है। लड़ाकू हेलीकाॅप्टर अपाचे पहाड़ों और जंगलों में आतंकवादियों और दुश्मनों से मुकाबला करने के लिए बेहद आसान होगा।

Read More : मुजफ्फरपुर: फोम स्प्रे करना बारातियों को पड़ा महंगा, हुआ ये दर्दनाक हादसा | Muzaffarpur: Spraying Foam in Marriage, This Painful Incident happened…

बताया जा रहा है कि वायुसेना के पास मौजूद अटैक हेलीकॉप्टर्स तीन दशक से भी ज्यादा पुराने हैं। अपाचे के आ जाने से भारतीय वायुसेना की क्षमता में बहुत बढ़ोत्तरी होगी। अपाचे दुनिया के सबसे अच्छे अटैक हेलीकॉप्टर्स में गिना जाता है।

ये रॉकेट, टैंकभेदी मिसाइलों और जमीन पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने के लिए मशीनगन से लैस होता है। इसमें दो क्रू मेंबर होते हैं और ये हर मौसम में कारगर हमला कर सकता हैै। अपाचे हेलीकॉप्टर अमेरिकी सेना के एडवांस्ड अटैक हेलीकॉप्टर प्रोग्राम का हिस्सा है। चार दशक से यह अमेरिकी सेना का हिस्सा है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक मारक हेलिकॉप्टर माना जाता है। अभी यह हेलीकॉप्टर इजराइल, मिस्र और नीदरलैंड के पास है।

Read More : भारतीय वायुसेना के बेड़े में Chinook शामिल, सीमा पर होगा तैनात | Chinook helicopter found by Indian Air Force

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com