दिल्लीदेश

भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली समेत ये पांच राज्य, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट!

नई दिल्ली : रविवार को मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई जगहों पर पारा 45 डिग्री पार जाने के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में दो दिन का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार, बढ़ती गर्मी की वजह से पारा 47 डिग्री तक भी जा सकता है.

वहीं इन राज्यों में विभाग ने शुक्रवार तक बारिश की उम्मीद भी जताई है. दूसरी ओर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि शनिवार को पिलानी का तापमान करीब 46 के पार पहुंच गया था.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि “देश के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों में तापमान और ऊपर जा सकता है. इस मौसम में पहली बार भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस बार उत्तर और मध्य भारत में हालांकि तापमान उतनी तेजी से नहीं बढ़ा, जैसे आमतौर पर बढ़ता है. इसका कारण यह है कि अप्रैल से मध्य मई के दौरान अच्छी बारिश हुई है.”

वहीं मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि “उत्तरी-पश्चिमी सूखी हवाओं के कारण गर्मी प्रचंड रूप से बढ़ रही है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी बारिश होने के कारण इस गर्मी से 28 मई के बाद ही किसी राहत की उम्मीद है.”

Related posts
देश

सिंधिया का तंज- सीएम रहने के दौरान कमलनाथ के पास नहीं था कोरोना पर बैठक का समय

भोपाल: भाजपा नेता ज्योतिरादित्य…
Read more
देश

अध्यक्ष पद से पायलट की छुट्टी, गोविंद सिंह डोतासरा होंगे नए चीफ

नई दिल्ली: राजस्थान में हो रही सियास…
Read more
देश

सेवानिवृत आईपीएस अधिकारियों की पहल,अनुभव के पिटारे से देंगे लोगो को मुफ्त सलाह

अपनी शानदार कार्यशैली को लेकर अलग…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group