देशमध्य प्रदेश

… तो पांचवीं बार भी बनेगा इंदौर नंबर-वन

इंदौर: चौथी बार का सफाई पुरस्कार मिलने के साथ ही पांचवीं बार के अवार्ड के लिए भी नगर निगम दो सबसे बड़े काम शुरू करेगा, जिसके कारण इंदौर फिर देश में सबसे आगे रहेगा।

पांचवें साल के अवार्ड के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही हर घर से चार तरह का कचरा अलग-अलग लिया जाएगा। गीला, सूखा, इलेक्ट्रॉनिक आयटम और सैनिटरी वेस्ट कचरा अलग-अलग लेगा। कचरा गाडिय़ों में इसका इंतजाम होगा। अगले महीने में वार्ड स्तर पर इसका अभियान चलेगा। ये कचरा अलग-अलग इकट्ठा होने से नगर निगम को छंटनी की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा अलग-अलग कचरे का उपयोग करके। कमाई का जरिया भी बनेगा। ऐसा हिंदुस्तान के किसी शहर में अभी नहीं हो रहा है।

इसके अलावा दूसरा बड़ा काम ये होगा कि अगले एक साल में शहर के लगभग पच्चीस वार्ड ऐसे होंगे, जो जीरो वेस्ट होंगे। इन वार्डों में सबसे पहले तो घर, दुकान, दफ्तर से कचरा कम निकले। वहीं जो भी कचरा निकले, उसका निपटारा या तो घरों में हो जाए या हर कालोनी, मोहल्ले में हो जाए, ताकि नाममात्र का कचरा ही ट्रेचिंग ग्राउंड पहुंचाना पड़े। अब नगर निगम इंदौर कचरे को कम करने के साथ-साथ कचरे से कमाई की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रहा है। यही दो कारण आने वाले समय में नगर निगम के लिए वरदान बनेंगे।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

शिवराज की रोज़ की करोड़ों की घोषणाओं का हिसाब लगाया जाये तो सरकार का बजट भी कम पड़ जाए- कमल नाथ

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने…
Read more
देशमध्य प्रदेश

जिला-प्रशासन की नई पहल, प्राइवेट डॉक्टर से टेली कॉलिंग से परामर्श ले सकेंगे कोरोना मरीज

भोपाल 25 सितम्बर 2020। कलेक्टर अविनाश…
Read more
दिल्लीदेश

पीएम मोदी को 'बम' से हिला दिया, सरकार पर बरसे बादल

नई दिल्ली : जब से संसद में कृषि से…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group