गैजेट्सटेक न्यूज़दिल्लीदेश

अब सभी मजदूरों की लोकेशन होगी ट्रैक, सरकार ने बनाया ये सिस्टम

नई दिल्ली : देशभर में लॉकडाउन के चलते हजारों की संख्या में मजदूर अपने घर जाने के लिए सडकों पर निकल आए हैं. अब भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों को ट्रैक करने के लिए एक सिस्टम तैयार किया है. इसका नाम एनएमआईएस यानी नेशनल माईग्रेंट इनफारमेशन सिस्टम है. जानकारी के अनुसार, इस डैशबोर्ड के जरिए केंद्र और राज्य सरकारें आसानी से प्रवासी मजदूरों को ट्रैक कर पाएंगे.

दूसरी ओर केंद्र सरकार का कहना है कि सभी राज्य सरकारें अपने क्षेत्रों में आने और जाने वाले मजदूरों की जानकारी इस डैशबोर्ड पर अपलोड करें. इसके चलते उन सभी मजदूरों को ट्रैक करना आसान हो जाएगा.

प्रवासियों को देनी होगी सभी जानकारी-

एक अधिकारी ने बताया कि “राज्य सरकारों को इस डैशबोर्ड में प्रवासियों के नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, जिला और यात्रा की तारीख जैसी जानकारी अपलोड करनी होगी। इसके अलावा प्रवासियों के मोबाइल नंबर के जरिए भी उन्हें ट्रैक किया जा सकेगा.”

UP-MP बॉर्डर पर मजदूरों ने किया हंगामा-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शनिवार की रात को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर यूपी पुलिस ने रक्सा बॉर्डर से झाँसी में वाहनों को एंट्री नहीं करने दिया। जिसके चलते मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। हंगामा बढ़ने के चलते बॉर्डर पर कई किलोमीटर तक का जाम लग गया है. जानकारी के अनुसार, आईजी, कमिश्नर, डीएम और एसएसपी रक्सा बॉर्डर पर पहुंच गए हैं.