देशमध्य प्रदेश

आत्मनिर्भर भारत’ की ओर बढ़े लालवानी, किसानों को मिलेगा विशेष एक्सपोर्ट प्रशिक्षण

इंदौर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प को साकार करने के लिए दो मंत्र दिए हैं, पहला, लोकल के लिए वोकल और दूसरा लोकल से ग्लोबल। यानी भारत के लोकल उत्पादों को ग्लोबल बाजार तक पहुंचाना ताकि भारत की अर्थव्यवस्था को निर्यात आधारित बनाया जा सकें।

कोरोना के समय सबसे ज़्यादा सक्रिय रहे सांसद शंकर लालवानी प्रधानमंत्री के बताए इसी मार्ग पर चल पड़े हैं। सांसद ने इंदौर एवं मालवा के कृषि उत्पादों को विदेशों में निर्यात कैसे किया जाए, इस विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा आपदा को अवसर में बदलने की बात करते हैं। आज कोरोना के कठिन समय में पूरी दुनिया चीन से नाराज़ है और ये भारत के पास बढ़िया मौका है कि हम अपने उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाएं। इससे हमारे इंदौर-मालवा के किसानों की आय बढ़ेगी और देश आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ेगा।

इस कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कृषि पदार्थों के निर्यात संबंधी विशेष प्रशिक्षण हेतु एमएसएमई के असिस्टेंट डायरेक्टर निलेश त्रिवेदी, कार्गो प्रबंधक इंदौर एयरपोर्ट आरसी डबास एवं एक्सपोर्ट-इंपोर्ट प्रशिक्षक राकेश अग्रवाल द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को कृषि पदार्थों के निर्यात प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में निर्यात हेतु कंपनी निर्माण, विदेश में निर्यातकों को सर्च करना, उनसे डील करना, कॉन्ट्रैक्ट बनाना, एक्सपोर्ट डाक्यूमेंट्स बनाना, पोर्ट मैनेजमेंट, शिप बुकिंग, कस्टम क्लीयरेंस, अंतर्राष्ट्रीय पेमेंट सिस्टम, पेमेंट रिस्क मैनेजमेंट एवं भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से निर्यातकों को दिए जाने वाले लाभ संबंधी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा एवं व्यापारी मोर्चा का विशेष सहयोग प्राप्त है। इंदौर ज़िले के भाजपाध्यक्ष राजेश सोनकर ने बताया कि ऐसे आयोजनों से किसानों को नई राह मिलती है और सभी को इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए।

कार्यक्रम की जानकारी –

कृषि उत्पादों के निर्यात में सम्भावनाएं – प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम

रविवार, 28 जून 2020
ह्रींकारगिरी प्रवचन हॉल, एयरपोर्ट के पीछे
सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

रजिस्ट्रेशन हेतु सम्पर्क करें –

विशाल राठी(संयोजक व्यापारिक प्रकोष्ठ)
9329 44 66 58
जीवन सिंह गहलोत(जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा इन्दौर ग्रामीण)
992619 5555
सचिन महेश्वरी(सहसंयोजक, व्यापारी प्रकोष्ठ) 99264 90999
घनश्याम पाटीदार (उपाध्यक्ष किसान मोर्चा)9926