दिल्ली

चेतावनी! भारत में कोरोना का पीक पर आना बाकी, बरतें सावधानी

नई दिल्ली: कोरोना से बचाव के लिए लगा देशव्यापी अब धीरे-धीरे खुलने लगा है। इसी बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने एक बार फिर कोरोना के मामलों को लेकर चिंता जताई है। डॉक्टर गुलेरिया का दावा है कि कोरोना वायरस का पीक पर आना अभी बाकी है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर कोरोना वायरस के मामले बढ़ सकते हैं।

कम्युनिटी ट्रांसफर पर डॉ गुलेरिया ने कहा कि दिल्ली-मुंबई हॉटस्पॉट हैं, वहां हम कह सकते हैं कि लोकल ट्रांसमिशन हो रहा है। पूरे देश में ऐसी स्थिति नजर नहीं आ रही है। 10 से 12 ऐसे शहर हैं, जहां पर लोकल ट्रांसमिशन के चांसेज हैं। 70 से 80 केस एम्स में ऐसे ही आ रहे हैं।

लॉकडाउन को लेकर उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से कहीं न कहीं फ्दाय्दा जरुर हुआ है। हालांकि गरीबों की मदद के लिए लॉकडाउन खोलना भी जरुरी हो गया था। डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि लॉकडाउन खुल रहा है तो हर व्यक्ति की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना जरूरी होगा।

कोरोना मरीजों के लिए बेड और वेंटिलेटर्स की कमी पर डॉ गुलेरिया ने कहा कि बेड और वेंटिलेटर्स का ख्याल रखते हुए हमें प्लानिंग चेंज करनी होगी। जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण हैं, उन्हें घर पर रहना चाहिए, उन्हें एडमिट नहीं करना चाहिए। डॉक्टर गुलेरिया ने कहा कि हमने देखा है कि माइल्ड पेशेंट्स खुद ही ठीक हो जाते हैं। उन्हें ज्यादा ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है।

स्वास्थ्यकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव होने पर उन्होंने कहा कि ज्यादातर स्वास्थ्यकर्मी जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वे नॉन कोविड-19 एरिया से आते हैं। इससे साबित हो रहा है कि जो लोग बाहर से आ रहे हैं, वे इन्फेक्शन लेकर अस्पताल में आ रहे हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि जो लोग यात्रा कर रहे हैं वे अपनी जिम्मेदारी समझें। हालांकि भारत में मृत्यु दर बहुत कम है।

Related posts
breaking newsदिल्लीदेश

पीएम मोदी ने दी बिहार-गुजरात में टेस्टिंग बढ़ाने की नसीहत, मुख्यमंत्रियों के साथ चल रही बैठक

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संकट के…
Read more
breaking newsदिल्लीदेश

पिता की संपत्ति पर बेटी के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

नई दिल्ली। माता-पिता की संपत्ति पर…
Read more
दिल्लीदेश

सचिन पायलट ने की राहुल-प्रियंका गांधी से मुलाकात, घर वापसी की कोशिशें तेज

राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू होने…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group