देश

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिये विकास का रोड़ मैप बनाने के संबंध में मुख्यमंत्री चौहान के प्रयासों की हुई सराहना

इंदौर 7 अगस्त,2020
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए प्रदेश के विकास का रोड मैप बनाने के संबंध में शुरू किये गये प्रयासों की सराहना हो रही है। होटल एण्ड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया के अध्यक्ष सुमित सूरी ने इंदौर से मुख्यमंत्री द्वारा इस संबंध में आयोजित की गई वेबीनार में भाग लिया। सूरी ने मुख्यमंत्री के इस प्रयास के लिये सराहना करते हुये कहा कि इससे पर्यटन उद्योग को संकट के समय में संरक्षित करने में मदद मिलेगी। संकट अवसर में बदलेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति ह्दय से आभार माना और कहा कि यह पहला अवसर है जब सरकार द्वारा इस तरह का आयोजन किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिये आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिये रोड मैप बनाने हेतु मुख्यमंत्री चौहान द्वारा प्रथम वेबीनार का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने वेबीनार में शामिल नीति आयोग के वरिष्ठ पदाधिकारियों, विषय-विशेषज्ञों, केन्द्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, प्रदेश के मंत्रीगण और वेबीनार में सहभागिता कर रहे करीब डेढ़ सौ प्रतिनिधियों को संबोधित किया। वेबीनार के प्रथम दिन आज भौतिक अधोसंरचना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में विचार-विमर्श भी प्रारंभ हुआ। इसमें प्रमुख रूप से नीति आयोग, विश्व बैंक, टाटा पावर, अडानी लॉजिस्टिक लिमिटेड, नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इन इंफ्रास्ट्रक्चर फंड, आईआईटी चैन्नई, वाटर एड इंडिया, नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान, म.प्र. पावर मैनेजमेंट के पदाधिकारी शामिल हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित वेबीनार में होटल एण्ड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया के अध्यक्ष सुमित सूरी ने भी भाग लिया। उन्होंने रीजनल टूरिज्म को बढ़ाएं जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ध्यान केंद्रित किया जाए। यहाँ पहुँचने वाले पर्यटक भी आस-पास के हो ऐसी व्यवस्था की जाये। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को विभिन्न स्थानों पर वेलनेस सेंटर को भी बढ़ावा देना चाहिए। वर्तमान में कोविड की आपदा को अवसर में बदलना चाहिए। होटलों तथा मेरिज गार्डनों में ऐसे क्वारंटाइन सेंटर विकसित किए जाएं जहाँ लोग आकर रह सकें। यहाँ पर योगा और संतुलित पोषण आहार इत्यादि की उम्दा व्यवस्थाएं हो।
सूरी ने कहा कि पर्यटन उद्योग के लिए अगले छह माह अत्यंत संवेदनशील हैं। सरकार को आपदा से जूझ रहे इस उद्योग को संपत्तिकर और अन्य ज़रूरी छूट देनी चाहिए। जिससे यह आगे आने वाले समय में भी क़ायम रहे सके। सूरी ने मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान का हृदय से धन्यवाद दिया और कहा कि यह प्रथम अवसर है, जब मध्य प्रदेश सरकार ने इस तरह का आयोजन कर पर्यटन से जुड़े विभिन्न घटकों के सुझाव सुने हैं।

Related posts
देशमध्य प्रदेश

कलेक्टर ने दिए सभी धर्म स्थल खोलने के आदेश, सराफा में भी लौटेगी रौनक

इंदौर : कोरोना संक्रमण के चलते पिछले 6…
Read more
क्रिकेटदेशस्पोर्ट्स

कोरोनाकाल में भी लग रहे सट्टे, IPL पर 85 लाख का सट्टा, 3 सटोरिए हुए गिरफ्तार

नई दिल्ली। कोरोनाकाल में आईपीएल (indian…
Read more
दिल्लीदेश

डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कंगना रनौत का रिट्वीट, ड्रग्स से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली : बॉलीवुड की ख़ूबसूरत और…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group