दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर पहली बार इतिहास रचेगा भारत, ये रिकाॅर्ड भी होंगे ध्वस्त

0
62

नई दिल्ली। नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का अंतिम मैच शनिवार से रांची में शुरू हुआ है। टाॅस जीतकर भारत पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और 9 विकेट खोकर 497 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। लक्ष्य के जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को सस्ते में समेट दिया है। पहली पारी में अफ्रीकी टीम 162 रन बनाकर आउट हो गई, जबकि फाॅलोअन खेल रही दूसरी पारी में भी 132 रन पर 8 विकेट खो दिए हैं। भारतीय टीम को जीत के लिए बस दो विकेट की जरूरत है। तीन टेस्ट मैच की सीरीज में भारत पहले ही दो मैच चुका है। पहला टेस्ट 203 रन से जीता था, जबकि दूसरा टेस्ट पारी व 137 रन से अपने नाम किया था।

अब वह लगातार दूसरे टेस्ट में पारी के अंतर से जीत की दहलीज पर है। बस दो विकेट लेते ही वह सीरीज में क्लीन स्वीप करेगा। इससे पहले 1992-93 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली टेस्ट सीरीज खेली गई थी, तब से दोनों टीमों के बीच 13 टेस्ट सीरीज खेली गई है, लेकिन किसी भी टीम ने कभी भी टेस्ट सीरीज क्लीन स्वीप नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 1999 में भारत को 2 मैचों की सीरीज में 2-0 से जरूर हरा चुकी हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका से अब तक 13 में से तीन टेस्ट सीरीज जीती है। वह इस बार दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप कर चैथी सीरीज अपने नाम करेगी। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात बार टेस्ट सीरीज में हराया हैं।

बाकी तीन सीरीज ड्रॉ खत्म हुई हैं। गौरतलब है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 38 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से 15 मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं। भारतीय टीम ने 13 मैच जीते हैं। रांची टेस्ट जीतकर वह अपने इस संख्या को 14 पहुंचा देगी। दोनों देशों के बीच 10 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। भारतीय टीम के पास 2019 में सबसे अधिक टेस्ट जीतने का भी अच्छा मौका है। फिलहाल भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड 4-4 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। भारत अगर रांची टेस्ट जीतता है तो यह उसकी इस साल पांचवीं जीत होगी। भारत ने इस साल कुल छह टेस्ट मैच खेले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here