Breaking News

भारत के आगे झुका चीन, अजहर मसूद घोषित होगा ग्लोबल आतंकी | Azhar Masood will be declared as ‘Global Terrorist’

Posted on: 01 May 2019 08:49 by Pawan Yadav
भारत के आगे झुका चीन, अजहर मसूद घोषित होगा ग्लोबल आतंकी | Azhar Masood will be declared as ‘Global Terrorist’

1 मई को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना अजहर मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किया जा सकता है। भारत लंबे समय से आतंकी मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने में लगा हुआ था, लेकिन चीन बार-बार अडं़गा डाल रहा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, यूके, फ्रांस और ब्रिटेन के प्रस्ताव के बाद चीन राजी हो गया है। वैश्विक दबाव के चलते चीन अपना वीटो पावर हटाने को तैयार है।

Read More : अमेरिका जैश-ए-मोहम्मद और आतंकी मसूद पर करेगा कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यदि आतंकी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया जाता है, तो उसे कई अन्य गतिविधियों पर भी रोक लगाना होगा। इसमें दुनियाभर के देशों में मसूद अजहर की एंट्री पर बैन। मसूद अजहर किसी भी देश में आर्थिक गतिविधियां नहीं कर सकेगा। संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को मसूद के बैंक अकाउंट्स और प्रॉपर्टी को फ्रीज करना पड़ेगा। मसूद अजहर से संबंधित व्यक्तियों या उसकी संस्थाओं को कोई मदद नहीं मिलेगी। पाकिस्तान को भी मसूद अजहर के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने पड़ेंगे। बैन के बाद पाकिस्तान को मसूद अजहर के टेरर कैंप और उसके मदरसों को भी बंद करना पड़ेगा।

J&K पुलवामा : सबसे बड़ा आतंकी हमला, 42 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षबलों पर अब तक के सबसे बड़े आत्मघाती आतंकी हमले में CRPF के 42 और ROP के दो जवान शहीद हो गए और कई जवान घायल हो गए। यह हमला जम्मू, श्रीनगर हाईवे पर पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में हुआ। जैश- ए- मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

मसूद अजहर मामला: चीन बोला, जल्द हल होगा मामला

जैश-ए-मोहम्मद को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर चीन का बड़ा बयान आया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने कहा कि जल्द ही इस मामले का हल निकाल लिया जाएगा। मसूद को लेकर लाया गया चुनाव पूरी तरह से खारिज नहीं कर सकते। यह बात भारत में चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने कही है।

झाओहुई ने कहा कि मसूद अजहर को UNSC 1267 सूची में रखने के मामले का हल जल्द ही निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारत की चिंताओं से वाकिफ है और मसूद के बारे में हम जानते है। मुझपर विश्वास रखिए इस मामले का हल जल्द होगा।

must read: पाकिस्तान को भेजता था खुफिया जानकारी, पुलिस ने दबोचा Intelligence was sent to Pakistan, police arrested

चीन ने किया था वीटो पॉवर का इस्तेमाल

गौरतलब है कि मसूज अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने को लेकर फ्रांस सुरक्षा परिषद् में प्रस्ताव लेकर आया था। इस प्रस्ताव का अमेरिका और ब्रिटेन ने समर्थन किया था लेकिन चीन ने वीटो पॉवर का इस्तेमाल कर इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। चीन के इस फैसले को भारत के लिए झटका माना जा रहा था। चीन की इस हरकत के बाद अमेरिका समेत कई देश नाराज हो गए थे। अमेरिका ने कहा था कि अगर चीन इस मामले में गंभीर नहीं है तो हम दूसरा तरीका ढूंढेंगे।

must read: न्यूजीलैंड : गोलीबारी में 6 भारतीयों की भी मौत, आंकड़ा 50 के पार New Zealand: 6 Indians killed in firing, figure crosses 50

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com