Breaking News

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा से साथ बरसे बादल | India Meteorological Department Light Rain in Delhi gives Respite…

Posted on: 11 Jun 2019 15:10 by Surbhi Bhawsar
दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा से साथ बरसे बादल | India Meteorological Department Light Rain in Delhi gives Respite…

नई दिल्ली: जून के महीने में भी पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है। आसमान से बरस रही आग ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। राजधानी दिल्ली में पारा 48 के पार पहुंच गया है। गर्म हवाओं के लोगों का हाल बेहाल है। इसी बीच दिल्ली वालों के लिए राहत भरी खबर है। मंगलवार सुबह से दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है।

तेज हवाओं और बारिश ने दिल्ली वालों को गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई है। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। अगले कुछ घंटों में दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में ऐसे ही बारिश की संभावना जताई जा रही है।

गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

जून के महीने में गर्मी ने दिल्ली के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। सोमवार को दिल्ली में पारा 48.0 डिग्री दर्ज किया गया, जो अबतक का सबसे ज्यादा था। दिल्ली ही नहीं उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब के कुछ इलाकों में भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं।

इस कारण बढ़ रहा पारा

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे तापमान के पीछे कई कारण बताए जा रहे है। सबसे अहम् कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बताया जा रहा है क्योकि पिछले कुछ समय में राजधानी और आसपास के क्षेत्र हवा-आंधी कुछ है ही नहीं, जिससे लोग थोड़ी राहत महसूस कर सकें। इसके अलावा इस बार मानसून भी लेट है और प्री मानसून भी सूखा पड़ा है। इस बार दिल्ली बूंद-बूंद को तरस रही है, इसी वजह से गर्मी बढ़ रही है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com