नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बाली (इंडोनेशिया) में बाली व भारतीय मैत्री संघ (बीआईएफए) के बैनर तले प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत की। इस अवसर पर तोमर ने कहा कि भारत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी.एम. किसान) व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जैविक व प्राकृतिक खेती, मूल्य श्रृंखला एकीकरण, किसान उत्पादक संगठनों (एफ.पी.ओ.) जैसे कृषि विकास कार्यक्रमों ने ग्रामीण भारत में लोगों के जीवन को बदल दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बीते आठ साल में हुए अनेक नीतिगत सुधारों से व्यापार करना और सुगम हो गया है और यह समय भारत में निवेश करने की दृष्टि से भी उत्तम है, क्योंकि भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनता जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल, जी-20 कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए बाली गया है। वहां प्रवासी भारतीयों के साथ मुलाकात में तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में व्यापार और कल्याण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में बड़ा बदलाव आया है। गरीब कल्याण के लिए अनाज वितरण, कनेक्टिविटी, किफायती आवास, बिजली कनेक्शन, पानी व स्वच्छता तथा रसोई गैस कनेक्शन जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के साथ समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सशक्तिकरण आम भारतीयों के लिए गर्व की बात है। देश में प्रौद्योगिकी के उपयोग ने पारदर्शिता व जरूरतमंदों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) में मदद की है। कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों की गैप्स को भरा जा रहा है।

कृषि ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए तारणहार के रूप में भूमिका साबित की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में कोविड-19 व बाद भी 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। भारत सरकार बेहतर कनेक्टिविटी व बेहतर व्यवसाय के लिए रेल, सड़क, जलमार्ग, हवाई अड्डों और बंदरगाहों के सर्वांगीण आधुनिकीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर, भारत प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में अपने साहसिक और निर्णायक नेतृत्व के कारण सभी महत्वपूर्ण मंचों पर एजेंडा स्थापित कर रहा है। उन्होंने इंडोनेशिया में रह रहे भारतीयों के योगदान की सराहना की व उन्हें भारत सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया।

Also Read: स्वच्छ अमृत महोत्सव के तहत तालकटोरा स्टेडियम में दो दिवसीय कार्यशाला का होगा आयोजन

इस अवसर पर संघ के प्रतिनिधियों ने तोमर को उनकी यात्रा और बैठक के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही भारत में किए जा रहे विकास की तीव्रता व वृहद पैमाने की सराहना की। वैश्विक स्तर पर भारतीय नेतृत्व की बदली हुई छवि के कारण उन्हें इंडोनेशिया में हर तरफ से अनुकूल प्रतिक्रिया मिल रही है। संघ ने दिल्ली से बाली के लिए सीधी उड़ान शुरू करने और विशेष रूप से खेत से टेबल की अवधारणा पर ताजे भोजन के लिए कृषि में तकनीकी सहायता शुरू करने की सुविधा का आग्रह किया। इस अवसर पर बाली में भारत के महावाणिज्य दूत प्रकाश चंद भी उपस्थित थे।