Breaking News

अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर से भारत को इस तरह मिल सकता है ये बड़ा फायदा | India Advantage over ‘China-US Trade War’

Posted on: 17 May 2019 20:12 by bharat prajapat
अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर से भारत को इस तरह मिल सकता है ये बड़ा फायदा | India Advantage over ‘China-US Trade War’

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर से भारत को बड़ा फायदा हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो दोनों देशों के बीच चल रही ट्रेड वाॅर से भारत को दोनों देशों में निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी। बताया जा रहा है कि भारत को दोनों देशों में परिधान कृषी वाहन, और मशीनरी के क्षेत्र में निर्यात बढ़ाने का मौका मिलेगा।

विदेशी व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) में प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी के अनुसार अमेरिका प्रमुख रूप से चीन से मशीन इलेक्ट्रॉनिक से क्षेत्र में मध्यवर्त उपकरणों को लक्ष्य बना रहा है । जबकि और चीन ने अमेरिका से आॅटोमोटिव और सोयाबीन सहित कृषि उत्पादों को लक्ष्य बनाया है।

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच बीते कई दिनों से ट्रेड वॉर जारी है अमेरिका ने चीन के 50 अरब डाॅलर के हाईटेक उत्पादों पर पर 50 प्रतिषत टेरिफ लगाने का ऐलान किया है। साथ ही 200 अरब डाॅलर मूल्य के अन्य उत्पादो पर 10 प्रतिशत टेरिफ लगाने की बात कही है। जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध लगातार बढ़ गया हैै। वहीं अमेरिका ने चीनी मोबाइल कंपनी वाले को भी ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है।

वहीं चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख की माने तो अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रहे ट्रेड वॉर के बीच भारत और चीन के व्यापारिक संबंध और अच्छे हो सकते हैं। बता दे कि भारत कुछ उन देशों में भी शामिल है जो चीनी बाजार में अमेरिकी उत्पादों के आयात में कमी आने का लाभ उठा सकता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com