Breaking News

गर्मी में रोज पिए ‘सत्तू’ और पाएं ये लाभकारी फायदे..

Posted on: 20 Jun 2019 17:05 by shivani Rathore
गर्मी में रोज पिए ‘सत्तू’ और पाएं ये लाभकारी फायदे..

देशभर में इन दिनों गर्मीं ने लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है, ऐसे में आपने देखा होगा कई लोग आइसक्रीम, कोल्ड्रिंग, कुल्फी, शरबत या बर्फ के गोले खाकर गर्मी से रहत पाने की कोशिश में लगे हुए रहते है, लेकिन आपने देखा यह सब चीजे बस खाते है उतनी ही देर गले में ठंडक और सुकून देती है।

ऐसे में आज हम आपके लिए इन सबके अलावा कुछ नया आइटम लेकर आये है जिसे पीकर आप गर्मी दूर कर अपनी बॉडी का एनर्जी लेवल भी रहता है और आपको तंदरुस्ती का अहसास दिलाता है। तो हम जिसके बारें में बात कर रहे है उस आइटम का नाम है ‘सत्तू’ जिसे लोग काफी कम संख्या में पसंद करते है अक्सर लोग ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा इसे उपयोग में लेते है।

तो आइयें जानते है गर्मी के दिनों में सत्तू से होने वाले फायदे के बारे में जिसे पीकर गर्मी से छुटकारा पाया जा सकता है और क्या है इसके फायदे…

  1. बता दे कि गर्मी में हामरे शाशीर का एनेर्जी लेवल डाउन होने लगता है ऐसी स्थिति में सत्तू तुरंत एनर्जी देने का काम करता है।
  2. गर्मी में तपती धूप के बीच चने का सत्तू काफी लाभदायक है। चने का सत्तू आपको एसिडिटी, कब्ज से मुक्ति दिलाता है और शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है।
  3. सबसे बड़ी बात यह है कि सत्तू लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
  4. गर्मी का मौसम आते ही लोगों को लूज मोशन की शिकायत होने लगती है. ऐसे में सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को शीतलता मिलती है।
  5. गर्मी में मोटे लोगों की समस्या तो और भी ज्यादा बढ़ जाती है. सत्तू का प्रयोग मोटापे को कम करने में भी मदद करता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com