Breaking News

बेकिंग सोड़े से बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक, जानिए रोचक उपाय

Posted on: 04 Jul 2019 11:37 by Ayushi Jain
बेकिंग सोड़े से बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक, जानिए रोचक उपाय

बेकिंग सोडा को आपने किचन में इस्तेमाल होते देखा होगा, मगर इसका इस्तेमाल सिर्फ किचन तक ही सीमित नहीं है। आपको शायद पहले से पता हो, लेकिन बता दें कि बेकिंग सोडा चेहरे की खूबसूरती और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे-

चेहरे की रौनक बढ़ाता है
ग्लोइंग और जवां स्किन कौन नहीं चाहता। पर्याप्त सोना और हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपकी स्किन ग्लोइंग रहेगी इसकी गारंटी नहीं है। ऐसे में आपकी स्किन को नैचरल ग्लो देने में बेकिंग सोडा बड़ी भूमिका निभा सकता है। ऑरेंज जूस में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धुलें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है।

कील-मुंहासों से दिलाता है निजात
बेकिंग सोडा कील-मुंहासों से परेशान लोगों के लिए वरदान साबित हो सकता है। इसे पानी में मिलाने के बाद यह चेहरे पर लगाने के लिए सुरक्षित होता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर मुंहासों वाले हिस्से पर लगाइए और 2-3 मिनट बाद गर्म पानी से धो लीजिए। हफ्ते में दो बार ऐसा करिए और कुछ ही हफ्तों में आपको फायदा दिखने लगेगा।

डार्क स्पॉट्स को करता है हल्का
आपके चेहरे पर अगर दाग-धब्बे और पैचेस हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेकिंग सोडा इन्हें हल्का करने में आपकी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग के गुण होते हैं। डार्क स्पॉट हटाने के लिए एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाकर इसे प्रभावित एरिया और फिर पूरे चेहरे पर लगाइए। कुछ देर लगा रहने के बाद धो दीजिए। इसे रात में लगाना ज्यादा उचित होगा।

ब्लैकहेड्स से दिलाता है छुटकारा
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ब्लैकहेड्स और कील-मुंहासे होना आम बात है। ब्लैकहेड्स चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं अच्छे लगते। बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाने से इनसे जल्द निजात मिलती है।

लिप्स को बनाता है सॉफ्ट और सुंदर
बेकिंग सोडा आपके लिप्स पर पड़ी पपड़ी को हटाने और उन्हें सुंदर और सॉफ्ट बनाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। लिप्स को सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में शहद लेकर उसे हल्के हाथों से लिप्स पर लगाएं और कुछ देर बाद धुल दें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और आपके लिप्स बेहद सॉफ्ट और खूबसूरत नजर आएंगे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com