इस गांव में टॉयलेट के साथ सेल्फी लेकर जीत सकते हैं लाखों रुपए, जानें वजह

अगर देखा जाए तो हमारे देश में हर तरह की तरक्की हो चुकी हैं और सभी तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध हो गई हैं शहरों में विकास होता ही जा रहा हैं। बुलेट ट्रेन तक इंडिया में आने वाली हैं।

0
47
photo

अगर देखा जाए तो हमारे देश में हर तरह की तरक्की हो चुकी हैं और सभी तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध हो गई हैं। शहरों में विकास होता ही जा रहा हैं। बुलेट ट्रेन तक इंडिया में आने वाली हैं तो वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो अभी भी भारत में कुछ गाँव ऐसे भी हैं जहाँ अभी तक घरों में टॉयलेट नहीं हैं। आज भी कुछ गांव के मर्दों और महिलाओं को शौच के लिए घर से दूर चलकर जाना पड़ता हैं। लेकिन इसका कारण सरकार भी नहीं हैं सरकार तो इस चीज के लिए आगे आती ही हैं और लोगो को जागरूक भी कर रही हैं। लेकिन खास बात यह है कि कई बार खुद लोग ही टॉयलेट पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं। यदि सरकारी स्कीम से कोई पैसा मिलता भी हैं तो लोग उसका टॉयलेट बनाने के लिए सही इस्तेमाल नहीं करते हैं।

इन्ही सब बातों को ध्यान में रखकर सरकार ने एक ख़ास कदम उठाया है। ऐसे में मध्य प्रदेश ने लोगो को टॉयलेट के प्रति और भी ज्यादा जागरूक करने का बड़ा ही आसान तरीका ढूंढ निकाला हैं। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आपके घर टॉयलेट हैं तो उसके साथ एक सेल्फी लेने पर आपके घर 51 हजार रुपए तक आ सकते हैं। इसके लिए बस शर्त ये हैं कि पहला आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हो और दूसरा आपकी शादी होने वाली हैं। दरअसल ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह’ योजना के तहत यदि शादी करने वाला दूल्हा अपने घर की टॉयलेट के साथ सेल्फी लेता हैं तो उसकी दुल्हन को सरकार पुरे 51 हजार रुपए की सहयता प्रदान करेगी।

यह सब करने का खास कारण यह है कि सरकार के पास इतना समय नहीं होता है कि वह हर घर जाकर ये चेक कर सके कि उनके यहाँ टॉयलेट हैं या नहीं ये काम बड़ा ही मुश्किल और समय वाला काम हैं। ऐसे में टॉयलेट के साथ सेल्फी वाली फोटो का रिकॉर्ड जनता से लेना ज्यादा आसान काम हैं। दिलचस्प बात ये हैं कि यह स्कीम सिर्फ मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी लागू हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here