आधार कार्ड में गलत एड्रेस सुधरना हुआ आसान, ये हैं पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड बनवाते टाइम आपको पूरा ध्यान रखना चाहिए अगर उसमें जरा सी भी गलती हो जाती है तो वो आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है।

0
27
aadhar card

नई दिल्ली : आधार कार्ड बनवाते टाइम आपको पूरा ध्यान रखना चाहिए अगर उसमें जरा सी भी गलती हो जाती है तो वो आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। इसमें एड्रेस में गलती, बिर्थ डेट में गलती होने के कारण आपको बैंक में और भी अन्य कामो में परेशानी आती है लेकिन अब इसका भी समाधान आ गया है। यदि आपके आधार कार्ड में कोई गलती हो जाती है तो या फिर आपको एड्रेस बदलवाना है तो आप कुछ आसान से तरीकों से अपना आधार चेंज करवा सकते है। तो चलिए जानते है कैसे करना होगी इसकी प्रक्रिया –

विदेशों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे लोट्ज जो नौकरी के लिए विदेश में रह रहे है या फिर विदेश से भारत आना हो ऐसे में आधार का एड्रेस चेंज करवाने के लिए अब सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब ये प्रक्रिया आसान हो गई हैं। अब प्रवासी लोग सेल्फ डेक्लरेशन के आधार पर इसमें बदलाव करवा पाएंगे। सरकार ने प्रवासियों को बैंक खाता खुलवाने में सुविधा के लिए यह कदम उठाया है।

सरकार के इस कदम से ऐसे लोगों को राहत मिलेगी जो केवाईसी में आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन मौजूदा पता उसमें दर्ज पते से अलग देना चाहते हैं। सरकार ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ख़बरों के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम में संशोधन कर ये बदलाव किए गए। अब प्रवासियों का मूल पता उनके आधार कार्ड में रहेगा और वह कार्यस्थल का वर्तमान पता इसमें लिखवा सकेंगे। इससे उन प्रवासियों को मदद मिलेगी जिनके आधार में मूलस्थान का पता दर्ज है लेकिन वे कामकाज के सिलसिले में जिस पते पर रहे हैं, उस पते पर ही बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here